sariya cement price: घर बनाना हुआ और भी आसान, क्योंकि सरिया और सीमेंट के रेट में आई भारी गिरावट

 
घर बनाना हुआ और भी आसान, क्योंकि सरिया और सीमेंट के रेट में आई भारी गिरावट

sariya cement price: अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह सर्दी का मौसम आपके लिए सस्ता साबित होगा। सर्दी के मौसम को ऑफ सीजन माने जाने के कारण इन दिनों सरिया की कीमतें काफी कम हो जाती हैं और सरिया की कीमतें दो साल पहले के स्तर पर पहुंच गई हैं। फिलहाल खुदरा में सरिया 56,000 रुपये प्रति टन बिक रहा है, मिलों में सरिया 51,000-52,000 रुपये प्रति टन तक पहुंच गया है, जबकि सीमेंट भी 285-285 रुपये प्रति टन बिक रहा है. 300 प्रति बैग.

इन दिनों सर्दी का मौसम होने के कारण सरकार और बड़े बिल्डरों का काम ठप्प हो गया है, जिसके कारण बाजार में इनकी मांग भी सुस्त बनी हुई है, सरिया और सीमेंट के साथ-साथ ईंट और मोर्टार के दाम भी गिरे हुए हैं स्थिर रहा। इन दिनों ईंटें 5500 से 6000 रुपये प्रति हजार तक बिक रही हैं, वहीं दूसरी ओर रियल एस्टेट कारोबारी अपने प्रोजेक्ट पर आकर्षक छूट दे रहे हैं.

आने वाले दिनों में सरिया की कीमतों में और गिरावट संभव है. व्यापारियों का कहना है कि कोयला और लौह अयस्क की कीमतों में गिरावट आएगी, इसके अलावा बाजार में इन दिनों मांग भी काफी सुस्त है, जिसके कारण सरिया की कीमतों में दो हजार रुपये की और गिरावट आएगी. टन में कमी संभव है.

मान लीजिए आप 1000 वर्ग फीट जमीन पर घर बना रहे हैं और तीन महीने पहले आपको 10 लाख रुपये खर्च करने थे, अब आपको 9 लाख 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे. बिल्डर्स आकर्षक छूट भी देते हैं, हालांकि रेत की कीमत में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

महज दो महीने में सीमेंट की कीमत डेढ़ गुना बढ़ गई है, जो रेत 9 हजार रुपए प्रति हाइवा (700 फीट) बिकती थी, वह अब 15 हजार रुपए प्रति हाइवा (700 फीट) बिक रही है. व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में रेत के दाम और बढ़ सकते हैं.