Rules Change 1st Feb 2024: एक फरवरी से बदल जाएंगे ये चार नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 
एक फरवरी से बदल जाएंगे ये चार नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

Rules Changing From 1st February: 1 फरवरी से पेंशन फंड एनपीएस से पैसा निकालने और बल्क ईमेल से जुड़े नियमों में कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं। पैसों से जुड़े इन बदलावों का कई लोगों के जीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि फरवरी महीने से ये बदलाव आने वाले हैं।

NPS से पैसा निकालने के नियम बदले
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने पेंशन फंड की आंशिक निकासी के नियमों में बदलाव किया है। दिसंबर 2023 में पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव किया है। 1 फरवरी से लागू होने वाले नए दिशानिर्देशों में पेंशन खाते से पेंशन फंड की आंशिक निकासी की शर्तें बदल दी गई हैं। 

नए दिशानिर्देशों के अनुसार एनपीएस ग्राहक आंशिक निकासी के लिए इन कारणों से भी अप्लाई कर सकते हैं। बच्चों के लिए हायर एजुकेशन का खर्च, कानूनी रूप से गोद लिए गए बच्चों के लिए भी होंगे इस लिस्ट में शामिल, ग्राहक के बच्चों के लिए शादी का खर्च और ग्राहक के नाम पर घर या फ्लैट खरीदने या कंस्ट्रक्शन के लिए पैसा निकाल सकते हैं। अपने कानूनी रूप से विवाहित जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट नाम पर भी घर लेने के लिए पैसा निकाल सकते हैं।

बल्क ईमेल
Google और Yahoo खातों पर बल्क ईमेल या उच्च ईमेल वॉल्यूम भेजने के प्रमाणीकरण नियम बदल दिए गए हैं। नए प्रमाणीकरण नियम किसी भी ईमेल डोमेन पर लागू होंगे जो प्रति दिन 5,000 से अधिक ईमेल भेजता है। 

नए नियमों के अनुसार यदि आप थोक ईमेल भेजना जारी रखना चाहते हैं तो उनके सर्वर को DMARC के अनुरूप होना चाहिए। सेंडर को स्पैम दर 0.3 प्रतिशत से कम बनाए रखनी होगी। रेलेवेंट मेल ही भेजने होंगे। एक-क्लिक अनसब्सक्राइब सिस्टम को दो दिन में पूरा करना होगा। यदि सेंडर नए नियमों का पालन नहीं करता तो ईमेल अस्वीकार कर दिए जाएंगे या वापस बाउंस हो जाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट की ऑनलाइन सर्विस

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपने कमर्शियल ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ्टवेयर और Microsoft 365 और Dynamics 365 सहित ऑनलाइन सेवाओं के लिए कीमतों में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। हालांकि, कीमतों में ये बढ़ोतरी उन प्रोडक्ट के लिए है जो थोक लाइसेंसिग समझौते के तहत ग्राहकों की गई मौजूदा खरीदारी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

LPG रसोई गैस की कीमत

LPG रसोई गैस की कीमत हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती है। 1 फरवरी को बजट पेश होगा और 1 फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमत भी तय होगी।