Ring Railway Line: जयपुर में रिंग रोड की तरह बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, बनेगा इतिहास, जानें पूरी खबर

 बड़े शहरों में यातायात के दबाव को कम करने के लिए सरकार द्वारा रिंग रोड का निर्माण किया जाता है ताकि भारी वाहनों को शहरी क्षेत्रों में प्रवेश न करना पड़े।
 
Ring Railway Line: जयपुर में रिंग रोड की तरह बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, बनेगा इतिहास, जानें पूरी खबर
 बड़े शहरों में यातायात के दबाव को कम करने के लिए सरकार द्वारा रिंग रोड का निर्माण किया जाता है ताकि भारी वाहनों को शहरी क्षेत्रों में प्रवेश न करना पड़े। वे रिंग रोड के जरिए शहर के बाहरी इलाके से आगे जा सकेंगे।

जयपुर और कोटा समेत राजस्थान के कई शहरों में रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है. अब इस रिंग रोड की तर्ज पर रेलवे ट्रैक बिछाने की योजना बनाई गई है।

इसमें शहर के बाहरी इलाकों में बने स्टेशनों को सीधे बड़े शहरों से जोड़ा जाएगा ताकि यात्री भीड़ में फंसने से बच सकें और सीधे अपने प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकें। इसकी शुरुआत जयपुर से होगी.

शुक्रवार 12 जनवरी को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एक दिवसीय दौरे पर आए. इस दौरान उन्होंने शहरी विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा से बातचीत की. इस बातचीत के दौरान केंद्र सरकार के प्रस्तावित प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई.

खर्रा ने कहा कि रिंग रेलवे प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है जिसमें देश के बड़े शहरों के आउटर स्टेशनों पर जंक्शन जैसी सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

सभी बड़े शहरों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ताकि शहरी क्षेत्रों में स्थित स्टेशनों पर यात्रियों का दबाव कम हो सके। इस रिंग रेलवे प्रोजेक्ट की शुरुआत जयपुर से करने की योजना है.

डीपीआर तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा जायेगा
बड़े शहरों के पास बने उपनगरीय स्टेशनों का विकास किया जाएगा। रेल रिंग नेटवर्क बिछाने के बाद ट्रेनें शहर में प्रवेश करने के बजाय चारों दिशाओं में स्थित विभिन्न उपनगरीय स्टेशनों से जुड़ेंगी। इसकी शुरुआत जयपुर से करने की तैयारी है.

विभागीय अधिकारी इसकी डीपीआर तैयार कर रहे हैं। यह डीपीआर रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट विदेश में है और देश में पहली बार विकसित किया जाएगा।