Railway News: Delhi से अमृतसर के बीच चलाई जाएगी हाई स्पीड रेल, पूरा होगा 2 घंटे में सफर

 
Delhi से अमृतसर के बीच चलाई जाएगी हाई स्पीड रेल, पूरा होगा 2 घंटे में सफर

Railway News: हरियाणा के जिला पानीपत के उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया (उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया) ने जिला सचिवालय में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के साथ बैठक की। दौरे के दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ कॉरिडोर के सभी पहलुओं पर चर्चा की. बैठक में कई ग्राम पंचायतों के सरपंच भी मौजूद रहे. रेल मंत्रालय ने हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंप दी है।

 

320 किमी प्रति घंटे की प्रस्तावित गति

बैठक के दौरान डीसी ने कहा कि दिल्ली से अमृतसर के बीच हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनाया जायेगा. यह करीब 474.772 किमी लंबा होगा, जबकि पानीपत में यह करीब 31.74 किमी लंबा होगा। यह परियोजना 22 गांवों को कवर करेगी। इसके लागू होने पर दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर कॉरिडोर प्राथमिक कॉरिडोर बन जाएगा। इसमें बुलेट ट्रेन के लिए 55 फीट चौड़ा रेलवे ट्रैक होगा, जिसकी प्रस्तावित गति 320 किमी प्रति घंटा है। कॉरिडोर के पूरा होने से अमृतसर और दिल्ली के बीच यात्रा का समय पांच से कम होकर दो घंटे होने की उम्मीद है।

 

 

उपायुक्त ने सरपंचों से कहा कि देश के विकास के लिए यदि हमें अपने हितों का त्याग भी करना पड़े तो हमें संकोच नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड ट्रेन के परिचालन से न केवल लंबी दूरी की यात्रा आसान होगी बल्कि क्षेत्र के विकास को भी गति मिलेगी. इस पायलट प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे.

इस प्रोजेक्ट में 22 गांवों को शामिल किया गया था

जिले में परियोजना की लंबाई 31.74 किमी है. इस परियोजना में जिले के 22 गांव शामिल हैं। कुल प्रभावित क्षेत्र 62.33 हेक्टेयर है, जिसमें तीन तहसीलें शामिल हैं। कॉरिडोर से दिल्ली से चंडीगढ़ और अमृतसर तक यात्रा का समय कम हो जाएगा।