Railway News: किस उम्र तक के बच्चों को ट्रेन में नहीं मिलता टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम

 
किस उम्र तक के बच्चों को ट्रेन में नहीं मिलता टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम

Railway News: भारतीय रेलवे हर दिन देश में हजारों ट्रेनों का संचालन करती है और लगभग 2.5 करोड़ यात्री रोजाना यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा कई रेलगाड़ियाँ संचालित की जाती हैं जो देश के विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ती हैं।

रेलवे यात्रा न केवल सबसे किफायती और आरामदायक है बल्कि सबसे सुरक्षित भी है। इसमें देश के करोड़ों यात्री सफर करते हैं. इसलिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई नियम बनाए हैं.
कई बार ट्रेन में यात्री अपने बच्चों के साथ भी सफर करते हैं. ऐसे में कुछ लोग यात्रा से पहले बच्चों के टिकट खरीदते हैं और कुछ लोग टिकट नहीं खरीदते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले बच्चों की अधिकतम उम्र क्या है? अगर आपके पास यह जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक 1 साल से 4 साल तक के बच्चों के लिए कोई टिकट नहीं है. इसके अलावा 1 साल से 4 साल तक के बच्चों के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं है. यह नियम रेलवे ने बनाया है.

लेकिन अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से 12 साल के बीच है तो आपके लिए उसका टिकट खरीदना जरूरी है. अगर आप उनके लिए कोई सीट आरक्षित नहीं करना चाहते हैं तो भी आपको उनकी आधी टिकटें खरीदनी होंगी।

इसलिए ऐसे बच्चों को अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ ही ट्रेन की सीट पर एडजस्ट करना पड़ता है। लेकिन अगर आप अपने 5 से 12 साल के बच्चे के लिए सीट या बर्थ रिजर्व कराना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के लिए पूरी टिकट खरीदनी होगी। अगर आप कभी अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको रेलवे द्वारा बनाए गए इन नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।