अन्य समाचार

रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट, यहां जाने कैसे?

Editor Saab
23 Sep 2022 12:54 PM GMT
रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट, यहां जाने कैसे?
x

कोरोना के बाद से भारतीय रेलवे ने कई सारे बदलाव किए जिसके बाद से रेल यात्रियों का सफर करना आसान हो गया है. अब रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार अपनी सर्विस में सुधार कर रहा है. हाल में रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए कोई न कोई खुशखबरी देता है. एक बार फिर यात्रियों के लिए नई खुशखबरी लाया है. अब अगर आप टिकट कराना भूल गए है और इमरजेंसी में आपको टिकट चाहिए तो अब आप चलती ट्रेन टिकट कनफर्म कर सकेंगे। अब आपको सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए रेलवे ने नई टेक्नोलॉजी की शुरूआत की है.

इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट को कंफर्म कराने के लिए किसी TTE के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. ये सुविधा रेलवे की हैंड होल्डिंग डिवाइस की मदद से मिलेगी. इन मशीनों से सिर्फ कुछ ही टाइम में खाली सीटें अपडेट हो जायेगी. यानी अब यात्रियों को रोज़ाना ट्रेन में ही कन्फर्म टिकट मिलने की संभावनाएं बढ़ जायेगी.

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अक्सर ट्रेन में कई यात्री टिकट करा के भी किसी कारणवश सफर नहीं करते है तो उसकी सीट खाली रहती है. पहले इस खाली सीट को वेटिंग वाले को टीटीई अलॉट करता था. लेकिन अब खाली सीट की जानकारी HHT डिवाइस में मिल जाती है. अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है, तो वो वेटिंग या आरएसी वाले यात्री को मिल जाएगी. इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी और उन्हें चलती ट्रेन में ही कंफर्म टिकट मिल जाएगा.

Next Story