PM kisan news: इस दिन जारी हो सकती है 16वीं किस्त, इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे

 
pm kisan news
भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत केंद्र सरकार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। 

किसानों के खाते में हर साल 6 हजार. 6 हजार रुपये की यह वित्तीय सहायता हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खातों में जारी की जाती है। प्रत्येक किस्त के जरिए किसानों के खाते में 2,000 रुपये की रकम ट्रांसफर की जाती है. हाल ही में बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की. इसी क्रम में आइए जानते हैं कि भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब तक जारी कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त इसी फरवरी महीने या अगले मार्च में जारी कर सकती है। हालाँकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

किस्त का पैसा कब ट्रांसफर किया जा सकता है? ये सभी दावे मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे हैं. देशभर में ऐसे कई किसान हैं जो गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं।

ऐसे में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी और भूमि अभिलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक ये दो जरूरी काम नहीं किए हैं. ऐसी स्थिति में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

इस कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत अपना ई-केवाईसी और भूमि अभिलेखों का सत्यापन करा लेना चाहिए।