Petrol Diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम घटे, जानें 1 लीटर का ताजा रेट

 
पेट्रोल-डीजल के दाम घटे, जानें 1 लीटर का ताजा रेट

Petrol Diesel: भारत में इन दिनों पेट्रोल और डीजल के रेट ऊंचे स्तर पर दर्ज किए जा रहे हैं, जिससे ग्राहकों की जेब का बजट बिगड़ रहा है. अगर आप पेट्रोल और डीजल के ग्राहक हैं तो जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट हो सकती है। कीमतों में गिरावट से ग्राहकों को बंपर फायदा मिलेगा.

फिलहाल कुछ शहरों में पेट्रोल 100 रुपये से ज्यादा बिक रहा है, जबकि डीजल भी 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. कुछ जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के रेट में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है.

माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती कर सकती है, जिससे ग्राहकों को बड़ा फायदा मिलेगा. अब किस शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत कितने रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है. यह जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ना होगा।

जानिए इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत की राजधानी दिल्ली में डीजल 96.72 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में डीजल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये, जबकि डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये, जबकि डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है.

यहां जानें पेट्रोल-डीजल के रेट

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये, जबकि डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये, जबकि डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये, जबकि डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल काफी सस्ते हो सकते हैं.

घर बैठे जानें पेट्रोल-डीजल का रेट

आप घर बैठे आसानी से अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या एसएमएस भेजना होगा। अगर आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं तो आप RSP के साथ 9224992249 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं और अगर आप BPCL ग्राहक हैं तो आप RSP के साथ 9223112222 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं।