अन्य समाचार

अब नहीं लगेगा जयपुर से दिल्ली जाने से समय, राजस्थान के 10 रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन

Vikash Kumar
24 Jun 2022 4:42 AM GMT
अब नहीं लगेगा जयपुर से दिल्ली जाने से समय, राजस्थान के 10 रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन
x
Rajasthan News : राजस्थान के ट्रेन यात्रियों (Rajasthan trains) के लिए अच्छी खबर है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 10 रूट्स पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेनें (Vande Mataram trains latest update) चल सकती है।

जयपुर: साल 2019 में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद देश के बाकी शहरों में इसे लेकर इंतजार चल रहा था, जो अब जल्द ही खत्म हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार जयपुर- दिल्ली समेत राजस्थान के 10 रूट पर जल्द वंदे भारत ट्रेने चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि आने वाले दिनों में राजस्थान के 10 अलग अलग रूट पर वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की योजना है। इनमें जयपुर - दिल्ली , जयपुर -जोधपुर और जयपुर - कोटा रूट प्रमुख है, जबकि सात और रूट जल्द ही निर्घारित होंगे। इन रूट्स पर यात्रा केवल 2 से 2.30 में पूरी हो सकेगी।

वंदे भारत ट्रेन के संबंध में अभी तक की जानकारी

आपको बता दें कि देश में अभी दो वंदे भारत ट्रेन चल रही है। इन ट्रेनों की रफ्तार अधिकतम 180 किलोमीटर जबकि न्यूनतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इन ट्रेनों के लिए ट्रेक इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने की कवायदे शुरू हो गई है। वहीं चैन्नई स्थित इंटीग्रल कोट फैक्ट्री में दो नई वंदे भारत ट्रेन सेट का निर्माण तेजी से किया जा रहा है, जो अगस्त तक सामने आ सकती है। उल्लेखनीय है कि साल 2023 अगस्त तक देश में 75 वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन का लक्ष्य हैं।

जयपुर- दिल्ली रूट पर होगा सबसे ज्यादा फायदा

जानकारों का कहना है कि वंदे भारत ट्रेन राजस्थान रूट पर सबसे पहले राजधानी को कनेक्ट करने वाली हो सकती है। जयपुर - दिल्ली रूट पर इस ट्रेन के चलने से प्रदेशवासियों को एक बड़ा फायदा होगा। व्यवसायिक गतिविधियों के लिए दिल्ली जाने वाले लोग महज 2 घंटे में अपनी यात्रा पूरी कर लेंगे।

Next Story