Noida Kanpur Expressway: नोएडा से कानपुर जाना होगा अब और भी आसान, बनने जा रहा है ये नया एक्सप्रेसवे

 
Noida Kanpur Expressway: नोएडा से कानपुर जाना होगा अब और भी आसान, बनने जा रहा है ये नया एक्सप्रेसवे
आर्थिक दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी के लिए नए एक्सप्रेसवे और हाईवे प्रोजेक्ट पर लगातार काम चल रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली से सटे नोएडा को यूपी के औद्योगिक शहर कानपुर से जोड़ने के लिए नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा.

हालाँकि, पहले इस एक्सप्रेस-वे को कानपुर और हापुड के बीच बनाने की योजना थी, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। नोएडा-कानपुर एक्सप्रेस-वे को हापुड से जोड़ने के लिए 60 किमी लंबी कनेक्टर रोड भी बनाई जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर को कानपुर से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे में यह बदलाव जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर किया गया है. टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस एक्सप्रेसवे की डीपीआर तैयार कर ली है, जिसे सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा.

दूसरे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा

नोएडा-कानपुर एक्सप्रेसवे कानपुर से कन्नौज तक मौजूदा जीटी रोड के ऊपर बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 380 किलोमीटर होगी. यह बुलन्दशहर, कासगंज, एटा, मैनपुरी और कन्नौज होते हुए कानपुर पहुंचेगी।

खास बात यह है कि कन्नौज के बाद यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे होगा और अलीगढ़ होते हुए नोएडा तक बनाया जाएगा। यह नया एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा के सिरसा में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा.

इस एक्सप्रेस-वे पर जेवर एयरपोर्ट के पास वाहनों के चढ़ने और उतरने के लिए एक लूप बनाया जाएगा और यह एक्सप्रेस-वे आगे चलकर सिरसा तक जाएगा, जहां से यात्री ईस्टर्न पेरिफेरल होते हुए गाजियाबाद और फरीदाबाद पहुंच सकेंगे.

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए किए गए सर्वे में इसे शुरुआत में 6 लेन में बनाने का सुझाव दिया गया है, क्योंकि इसके ऊपर जीटी रोड का ट्रैफिक भी आएगा. सर्वे में यह भी पाया गया कि जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के बाद सीधी कनेक्टिविटी की जरूरत होगी.