Mousum Report: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें 10 जनवरी की मौसम रिपोर्ट

 
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें 10 जनवरी की मौसम रिपोर्ट

Mousum Report: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. हरियाणा में आज रात से बदल जाएगा मौसम. हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से यह बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक इसका सबसे ज्यादा असर राज्य के दक्षिणी और उत्तरी जिलों में ही देखने को मिलेगा. इन जिलों में रात से बारिश की संभावना रहेगी. 

अन्य जिलों में हल्के बादल छाये रहेंगे. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 10 जनवरी को इस विक्षोभ के गुजरने के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड और कोहरे के कारण फिर से ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग ने हरियाणा के पांच जिलों को चिन्हित किया है, जिनमें घने कोहरे और कोल्ड डे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, कैथल और करनाल शामिल हैं।

इन जिलों को लेकर मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले 14 दिनों से प्रदेश में कोल्ड डे चल रहा है. वातावरण में कोहरे की घनी परत के कारण सूरज की रोशनी भी सतह तक नहीं पहुंच पा रही है. हालांकि, अच्छी बात यह है कि एक-दो दिनों तक कोहरे की परत छंटने के बाद दक्षिणी जिलों में लोगों को सूरज का दर्शन हुआ है. राज्य का अधिकतम तापमान 9 से 15 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हवाओं का रुख फिर उत्तरी हो जाएगा और 11 जनवरी से प्रदेशवासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। घने कोहरे के साथ दिन और रात में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि ठंड का दूसरा दौर भी लंबा चलेगा. हालांकि, एक सप्ताह की ठंड के बाद कोहरे को लेकर स्थिति में सुधार होगा, जिसके बाद धूप निकलेगी और लोगों को ठंड से राहत मिलेगी.