1 फरवरी तक IMPS, NPS से लेकर फास्टैग तक कई नियम बदल जाएंगे, जानें पूरी खबर

 
1 फरवरी तक IMPS, NPS से लेकर फास्टैग तक कई नियम बदल जाएंगे, जानें पूरी खबर

जनवरी का महीना कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है और जल्द ही फरवरी शुरू हो जाएगा। नए महीने के साथ कई नियम हैं जिनके बदलाव का सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए इन नियमों के बारे में पहले से जानना जरूरी है. अगले महीने से जो बदलाव होने जा रहे हैं उनमें एनपीएस से लेकर फास्टैग तक कई नियम शामिल हैं। आइए आपको बताते हैं कि अगले महीने से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

एनपीएस आंशिक निकासी नियम
पीएफआरडीए ने आंशिक निकासी की सुविधा और कानून के अनुपालन की गारंटी के लिए 12 जनवरी, 2024 को एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है। यह 1 फरवरी से लागू होगा। एनपीएस खाताधारक अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते के योगदान (नियोक्ता योगदान को छोड़कर) का 25 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं। निकासी अनुरोध प्राप्त होने पर, सरकारी नोडल कार्यालय रिसीवर को नामित करेगा। सीआरए सत्यापन के बाद ही आंशिक निकासी अनुरोधों पर कार्रवाई करेगा।

बदल जाएंगे IMPS के नियम
अब 1 फरवरी से आप लाभार्थी का नाम जोड़े बिना सीधे अपने बैंक खाते में 5 लाख रुपये तक की धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं। पिछले साल 31 अक्टूबर को NPCI की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया था. अब आप केवल लाभार्थी का फोन नंबर और बैंक खाते का नाम दर्ज करके पैसे भेज सकते हैं।

एसबीआई होम लोन
एसबीआई की ओर से एक विशेष होम लोन अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक होम लोन पर 65 बीपीएस तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं. प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। यह छूट सभी होम लोन के लिए मान्य है।

पंजाब और सिंध विशेष एफडी
पंजाब एंड सिंध बैंक के ग्राहक 31 जनवरी 2024 तक 'धन लक्ष्मी 444 दिन' एफडी की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

फास्टैग केवाईसी
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा कि वह उन FASTags पर प्रतिबंध लगा देगा या उन्हें ब्लैकलिस्ट कर देगा जिनका KYC पूरा नहीं हुआ है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है।