अन्य समाचार

LPG Gas Agency: गैस एजेंसी खोलकर कर सकते हैं मोटी कमाई, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं अप्लाई, जानें

Diksha Gupta
22 Sep 2022 10:41 AM GMT
LPG Gas Agency: गैस एजेंसी खोलकर कर सकते हैं मोटी कमाई,  इन आसान तरीकों से कर सकते हैं अप्लाई, जानें
x
गैस एजेंसी को खोलकर आप भी बहुत सारे पैसे कमा

LPG Gas Agency: बदलते समय में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं इसके लिए सरकार की ओर से भी हर साल ऐसी कई रास्ते सुझाए जाते हैं जिस पर चलकर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है कुछ ही लोग इसके बारे में जानते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही एक तरीके के बारे में बताने वाला है जहां आप गैस एजेंसी को लेकर बहुत ज्यादा धन कमा सकते हैं।


यहां जन लेना जरूरी है कि भारत में LPG बांटने का काम मुख्य रूप से तीन सरकारी कंपनियां करती हैं. ये कंपनियां एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप भी देती हैं। इसकी एक प्रक्रिया होती है, अगर आप भी एलपीजी की एजेंसी लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपका भारत का नागरिक होना जरूरी है। साथ ही साथ आवेदन करने के लिए आपका न्यूनतम 10वीं पास होना जरूरी है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं।


ये कंपनियां देती हैं LPG डिस्ट्रीब्यूटरशिप

आपको बता दें कि भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) भारत गैस के लिए, एचपी गैस के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) और इंडेन गैस के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Ltd) के लिए वितरकशिप प्रदान करता है। गैस एजेंसी का लाइसेंस व्यक्ति को सरकारी कंपनी मुहैया कराती है। ये तीनों कंपनियां समय-समय पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन के लिए सूचना जारी करती है।


इस तरह करें अप्लाई

एजेंसी के लिए आवेदन करना बहुत आसान है यह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद कई आधारों पर उम्मीदवार को परखने के बाद लिस्ट जारी करती है। कंपनी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप देती है जिसका नाम लिस्ट में आता है। गैस एजेंसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको 10000 रुपये का नॉन-रिफंडेबल पैसे जमा करने होते हैं।

कुल इतना लगेगा खर्चा

यह जान लेना जरूरी है कि गैस एजेंसी खोलने के लिए तकरीबन 15 लाख रुपये की जरूरत होगी। साथ ही इस निवेशित धन का उपयोग गोदाम और कार्यालय बनाने के लिए किया जाता है। आप गोदाम में गैस सिलेंडर स्टोर कर सकते हैं।

Next Story