LIC policy: Lic की इस योजना में करें पैसे निवेश, मिलेंगे 5 लाख रुपए

 
 LIC policy: Lic की इस योजना में करें पैसे निवेश, मिलेंगे 5 लाख रुपए
आज के आर्थिक दौर में निवेश करना हर किसी के लिए बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि काम करते समय हमें पता ही नहीं चलता कि कब समय मिलेगा, जिससे परिवार की जरूरतों के लिए निवेश करना जरूरी हो जाता है। तो वही निवेश करने के लिए एलआईसी कई योजनाएं चला रही है, जिसके चलते यहां हम आपके लिए एक बेहतरीन योजना एलआईसी जीवन आजाद पॉलिसी के बारे में जबरदस्त जानकारी लेकर आए हैं।

एलआईसी ने इस स्कीम का नाम जीवन आजाद पॉलिसी रखा है, जिसकी वजह से इसके नाम से ही फायदे नजर आने लगते हैं, दरअसल एलआईसी ने जीवन आजाद पॉलिसी को इस तरह से डिजाइन किया है कि इसे खरीदने वाले ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों का फायदा मिल सके। दे सकते थे। इस पॉलिसी में नॉमिनी को एलआईसी का यह पॉलिसी डेथ बेनिफिट मिलता है।

जबरदस्त फायदा देने वाली इस स्कीम में सिर्फ 8 साल तक कम प्रीमियम देना होगा। अगर किसी ने 20 साल के लिए जीवन आजाद पॉलिसी खरीदी है तो पॉलिसीधारकों को 20 साल के बजाय 12 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। तो वहीं 18 साल की पॉलिसी के लिए 10 साल तक प्रीमियम देना होगा.

इस योजना को खरीदने पर, ग्राहक मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान विकल्पों में से चुन सकते हैं। अगर आप इस प्लान को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि जीवन आजाद पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये और अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये है।

ऐसे में अगर कोई 30 साल का ग्राहक इस स्कीम को 18 साल के लिए लेता है तो अगर वह 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेता है तो उसे 10 साल के लिए 12,038 रुपये ही जमा करने होंगे. वही ग्राहकों को पॉलिसी में टैक्स लाभ मिलता है, जिससे आप आयकर की धारा 80C के तहत प्रीमियम पर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं।