Indira Gandhi International Airport: रनवे पर विमान के सामने आ गया शख्स, खतरे में पड़ी सैकड़ों यात्रियों की जान, जानें कैसे बचे

 
रनवे पर विमान के सामने आ गया शख्स, खतरे में पड़ी सैकड़ों यात्रियों की जान, जानें कैसे बचे

Indira Gandhi International Airport: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था शायद भगवान भरोसे चल रही है। हाल ही में एक शख्स डिजी यात्रा सिस्टम में सेंध लगाकर एयरोब्रिज तक पहुंचने में कामयाब हो गया था और अब एक शख्स उड़ान भरने के लिए तैयार विमान के सामने खड़ा हो गया.

गनीमत यह रही कि विमान के पायलट की नजर सही समय पर इस शख्स पर पड़ गई और विमान को बिना किसी देरी के रोक दिया गया. नहीं तो आज रनवे पर खड़े इस शख्स के साथ-साथ विमान में बैठे सैकड़ों यात्रियों की जान भी खतरे में पड़ जाती.

एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, शनिवार रात करीब 11:50 बजे एयर इंडिया का एक विमान उड़ान भरने ही वाला था, तभी पायलट ने रनवे पर एक व्यक्ति को टहलते हुए देखा. सैकड़ों यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया.

इसके बाद पायलट ने रनवे पर चल रहे इस शख्स के बारे में एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को जानकारी दी. वहीं, एटीसी ने इस मामले की जानकारी एयरपोर्ट ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (एओसीसी) को दी और रनवे खाली करने को कहा.

बड़ी मुश्किल से इस शख्स पर काबू पाया गया. एओसीसी को सूचना मिलते ही एयरसाइट पर मौजूद फॉलो-मी व्हीकल और सीआईएसएफ की क्विक एक्शन टीम (क्यूआरटी) को रनवे की ओर भेजा गया। कुछ मिनट इंतजार करने के बाद फॉलो-मी व्हीकल और सीआईएसएफ क्यूआरटी रनवे पर पहुंचे।

रनवे पर पहुंचने के बाद सुरक्षाकर्मियों को पता चला कि यह शख्स शराब के नशे में है. काफी देर की मशक्कत के बाद सुरक्षाकर्मियों ने इस युवक को काबू में किया और टर्मिनल बिल्डिंग की ओर रवाना हो गए. इस पूरी एक्सरसाइज में करीब 20 से 25 मिनट का समय लगा. रनवे साफ होने के बाद एयर इंडिया का विमान उड़ान भरने के लिए आगे बढ़ा।

एयरपोर्ट पुलिस ने इसकी जांच शुरू की और टर्मिनल पर पहुंचकर इस शख्स से पूछताछ का सिलसिला शुरू हुआ. पूछताछ के दौरान इस युवक की पहचान इमाम के रूप में हुई है. आरोपी इमाम मूल रूप से हरियाणा के नूंह का रहने वाला है।

उसने बताया कि वह एयरपोर्ट की चहारदीवारी फांदकर एयर साइट में दाखिल हुआ था. रविवार तड़के सीआईएसएफ ने आरोपी इमाम को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया। वहीं, एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.