IMD Weather Alert: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, बारिश से तर बतर होगी राजधानी, देखें पूर्वानुमान

 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, बारिश से तर बतर होगी राजधानी, देखें पूर्वानुमान

IMD Weather Alert: देश की राजधानी में बारिश का पहला मापने योग्य मौसम जल्द ही आने वाला है। इस सर्दी के मौसम में बारिश और गरज के साथ बारिश लंबे समय तक शुष्क मौसम से छुटकारा दिला सकती है। आसमान में बादल छाने, मध्यम हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली गिरने की काफी संभावना है। 

घने कोहरे और मध्यम हवा से ठंड बढ़ सकती है, जिससे शीतदिवस की स्थिति बन सकती है। आख़िरकार, इस मौसम की सामान्य शीतकालीन वर्षा का इंतज़ार जल्द ही ख़त्म होता दिख रहा है।

सर्दियों की बारिश के लिए जनवरी और फरवरी मुख्य महीने हैं। किसी तरह जनवरी का महीना सर्दियों की बारिश के स्वाद से पूरी तरह बच गया है। लेकिन, अगले दो दिनों में अच्छी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की स्थितियाँ बन रही हैं। 

शहर में पहली बारिश कल यानि 31 जनवरी की शाम को आने की संभावना है। रात में रुक-रुक कर मौसमी गतिविधियाँ जारी रहेंगी और 01 फरवरी की देर रात तक शहरों में बारिश होगी।

अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला उत्तरी पहाड़ों से होकर गुजरने की संभावना है। जिनमें से पहला सिस्टम ऊंचे मैदानों पर पहुंच गया है। एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पंजाब और उसके आसपास के क्षेत्र में आने की संभावना है, जिससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक साथ मौसम की गतिविधि शुरू हो जाएगी।

राष्ट्रीय राजधानी मुख्य प्रणाली के किनारे पर स्थित है, लेकिन अभी भी सामान्य मौसमी बारिश शुरू करने के लिए पर्याप्त करीब है। पश्चिमी विक्षोभ और प्रेरित परिसंचरण की जोड़ी दिल्ली में मौसमी गतिविधियों के प्रसार के लिए आदर्श स्थिति में है। सिस्टम से एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा भारत के गंगा के मैदानी इलाकों तक विस्तारित होगी और दिल्ली के करीब से गुजरेगी।

बुधवार को थोड़ी देर से बारिश और गरज के साथ बारिश शुरू होने की संभावना है। मौसम की गतिविधियां बीच-बीच में रुक-रुक कर अगले 24 घंटों तक जारी रह सकती हैं। 

पश्चिमी प्रवाह में गहरे गर्त के कारण दिल्ली/एनसीआर सहित कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं। लगातार बादल छाने और रुक-रुक कर बारिश व मध्यम हवा चलने से दिन के तापमान में गिरावट आएगी। 

इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी की उम्मीद है। राजधानी दिल्ली में भी ठंडे दिन की स्थिति हो सकती है। 02 फरवरी को एक छोटे ब्रेक के बाद 3 और 4 फरवरी के बीच शहर और आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है।

राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति जारी रह सकती है।