IMD Weather Alert: देश के इन राज्यों में अगले 24 घंटे में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

 
देश के इन राज्यों में अगले 24 घंटे में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम प्रणाली: जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ निम्न स्तर पर मालदीव क्षेत्र से केरल होते हुए दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है।

चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति रही। उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर ग्राउंड फ्रॉस्ट देखा गया।

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और झारखंड के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रही। पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। तमिलनाडु के उत्तरी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।

राजस्थान, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।