IMD Weather Alert: हरियाणा पंजाब समेत उत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश, नये साल से पहले बदलेगा मौसम

 
 हरियाणा पंजाब समेत उत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश, नये साल से पहले बदलेगा मौसम

IMD Weather Alert: हरियाणा पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिससे हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। 

राजस्थान और मध्य प्रदेश के ऊपर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के कारण बेमौसम बारिश हो सकती है, जिससे पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और यहां तक कि छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है। और उत्सव के उत्साह को बढ़ाने के लिए, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार 2 और 3 जनवरी के बीच वर्षा नृत्य में शामिल हो सकते हैं।

मौसम प्रणाली: दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ 30 दिसंबर से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करना शुरू करेगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

सिक्किम, असम और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा।

बिहार, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 325 डिग्री ऊपर रहा।

बिहार में एक या दो स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा। और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक ऊपर बना रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घना से बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है।

ओडिशा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कोहरा छा सकता है।

केरल में हल्की बारिश संभव है। 30 दिसंबर से तमिलनाडु में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।