IMD Rain Alert: देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना, मौसम में आया अचानक बदलाव, देखें मौसम भविष्यवाणी

 
देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना, मौसम में आया अचानक बदलाव, देखें मौसम भविष्यवाणी

IMD Rain Alert: हिंद महासागर और दक्षिणपूर्वी अरब सागर के ऊपर विकसित हो रहे कम दबाव के क्षेत्र ने मौसम विशेषज्ञों का ध्यान खींचा है। हालाँकि यह किसी दबाव या चक्रवात में तब्दील होने का ख़तरा पैदा नहीं कर रहा है, फिर भी यह सिस्टम भारत के कुछ हिस्सों में कुछ ज़रूरी बारिश ला सकता है।

आमतौर पर अधिकांश मौसम प्रणालियाँ उत्तर-पश्चिम की ओर ओमान और यमन की ओर बढ़ती हैं। कम दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है। हालाँकि, ऐतिहासिक डेटा से पता चलता है कि ऐसी प्रणालियों के अपने सामान्य पथ से भटकने और उत्तर-पूर्व की ओर भारतीय तट की ओर मुड़ने की 20-30% संभावना होती है।

यदि यह पुनः वक्रता होती है, तो कम दबाव का क्षेत्र 3 जनवरी की शुरुआत में कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र में वर्षा ला सकता है। केरल और तटीय कर्नाटक में भी बारिश होने की उम्मीद है, इसके बाद आंतरिक कर्नाटक, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

हालांकि, मौसम विज्ञानी इस बात पर जोर देते हैं कि समुद्र की सतह का तापमान और अन्य प्रमुख मौसम पैरामीटर प्रणाली को और मजबूत करने के लिए अनुकूल नहीं हैं। इसलिए, इसके तीव्र होकर अवसाद या चक्रवात में बदलने की संभावना कम है।

सीमित तीव्रता के बावजूद, बारिश की संभावना दक्षिणी भारत के सूखाग्रस्त क्षेत्रों के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। किसान और जल प्रबंधन अधिकारी निश्चित रूप से उभरती स्थिति और वर्षा पैटर्न पर इसके संभावित प्रभाव पर कड़ी नजर रखेंगे।

हालांकि, पूर्वानुमान अनिश्चित बना हुआ है, एक बात निश्चित है: अरब सागर का निम्न दबाव क्षेत्र भारत के कुछ हिस्सों में शुष्क स्थिति को कम करने की क्षमता के लिए देखने लायक प्रणाली है। मौसम प्रणाली के सामने आने पर आगे के अपडेट के लिए बने रहें।