IAS Officer Salary: एक IAS ऑफिसर की तनख्वा कितनी होती है, सरकार देती है ये खास सुविधाएं, जानें

 
IAS Officer Salary: एक IAS ऑफिसर की तनख्वा कितनी होती है, सरकार देती है ये खास सुविधाएं, जानें
WhatsApp Group Join Now

IAS Officer Salary: यूपीएससी को क्लियर करना ज्यादातर लोगों का सपना होता है। हालांकि इसके कठिन होने के बावजूद भी, हर साल देश भर के लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं, केवल कुछ चुनिंदा लोग ही यह पूरा कर पाते हैं और अब सरवन पाते हैं। हमारे समाज में एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) के पद को बेहद प्रतिष्ठित पदों में से एक है। अक्सर लोग कहते हैं एक बार आप अफसर बन गए तो फिर आपकी जिंदगी सवर गई। मगर अफसर बनने के बाद ऐसा क्या होता है जिसको देखते हुए यह सब कहा जाता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं एक आईएएस अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती है।


इतनी होती है अफसर की तनख्वा

एक आईएएस अफसर (IAS Officer) की सैलरी के बारे में बताएं तो उन्हें एक अच्छा खासा पैकेज दिया जाता है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत बेसिक सैलरी के रूप में 56,100 रुपए मिलते हैं. इसके अलावा आईएएस अफसरों को कई तरीके भत्ते दिए जाते हैं। यात्रा भत्ता (Traveling Allowance) और महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) समेत कई अन्य भत्ते दिए जाते हैं. वहीं अगर कोई आईएएस ऑफिसर कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाए तो उसको प्रतिमाह करीब 2.5 लाख रुपए सैलरी मिलती है. बता दें कि समय-समय पर उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है.


साथ में मिलती है ये सुविधाएं

सैलरी के अलावा भी एक आईएएस अधिकारी को सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं जिसके तहत उनको पद के अनुसार अलग-अलग तरह की हो सकती हैं। इसमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल और सुपर टाइम स्केल जैसे पे-बैंड शामिल हैं. एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance), मेडिकल अलाउंस (Medical Allowance) और कन्वेंस अलाउंस (Conveyance Allowance) भी दिया जाता है.


आपको बता दें कि पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया (Cook) और हाउस स्टाफ (House Staff) समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को पोस्टिंग के दौरान अगर काम से कहीं जाना पड़े तो वहां भी उन्हें सरकार की ओर से एक फ्लाइट भी दिया जाता है इसके अलावा कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर भी मिलता है.