अन्य समाचार

IAS IPS: अफसर बनने का ये है फिजिकल क्राइटेरिया, लंबाई से लेकर वजन तक की पूरी लिस्ट चेक करें

Diksha Gupta
23 Sep 2022 3:01 PM GMT
IAS IPS: अफसर बनने का ये है फिजिकल क्राइटेरिया, लंबाई से लेकर वजन तक की पूरी लिस्ट चेक करें
x
तैयारी कर रही है बच्चों के दिमाग में अक्सर ये सवाल उठता है कि फिजिकल पात्रता क्या होती है तो आपको बता दें कि

IAS IPS Eligibility Criteria: भारत में IAS और IPS के पद को सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है। जिसके चलते हर साल लाखों युवा इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ फिजिकल आवश्यकताओं को पूरा करना भी बेहद जरूरी है. मुख्य रूप से तीन पोस्ट होती है जिनके अधिकारी के लिए सिलेक्शन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है जो कि हर साल आयोजित की जाती है.

IAS के लिए जरूरी है ये

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है तो आपको बता दें कि IAS बनने के लिए किसी तरह की शारीरिक पात्रता की जरूरत नहीं होती है. बस आपका यूपीएससी एग्जाम क्लियर करना है। मगर सही रैंक लाना जरूरी है। बाकी सबसे जरूरी अफसर बनने का जज्बा होना जरूरी है इसका सबसे बड़ा उदाहरण आईएएस आरती डोगरा हैं. बता दें कि आरती डोगरा की लंबाई 3.5 फीट है. जो 2006 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं और आने काम के लिए जानी जाती हैं।

इसके अलावा इसमें मेडिकल टेस्ट कराया जाता है, लेकिन यह महज आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए होता है और कुछ नहीं।

IPS के लिए जरूरी पात्रतायूपीएससी के लिए क्वालीफाई करने वाले लोगों में एक बड़ा तबका आईपीएस बनना चाहता है तो बता दें इसमें शारीरिक मापदंड जरूरी होते हैं जनरल कैटेगरी के पुरुषों को आईपीएस बनने के लिए उनकी हाईट कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के पुरुषों के लिए थोड़ा रिलैक्सेशन होता है. वहीं जनरल कैटेगरी की महिलाओं की आईपीएस बनने के लिए हाईट 150 सेंटीमीटर है और एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए यह 145 सेंटीमीटर है.

वहीं आईपीएस के लिए स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना जरूरी होता है। उसी के आधार पर चयन किया जाता है।

Next Story