Chopaltv.com
ऑटो ड्राइवर का बेटा महज 21 साल की उम्र में बना IAS
 

IAS Ansar Sheikh Success Story

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का एग्जाम क्लियर कर आईएएस बनने का सपना तो कई लोग देखते हैं लेकिन यह सपना कुछ ही लोगों का पूरा हो पाता है।

 

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसे ही आईपीएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर दिखाई।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अंसार शेख की जो अपने पहले ही प्रयास में न सिर्फ IAS ऑफिसर बने बल्कि उन्होंने सिर्फ 21 साल की आयु में 361वीं रैंक के साथ यूपीएससी एग्जाम पास करने का रिकॉर्ड भी रचा।

पहले प्रयास में ही सफलता हाथ लगी-

फुर्गुसन कॉलेज से पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने वाले अंसार शेख ने एक साल की कोचिंग के बाद ही यूपीएससी एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में क्लीयर भी कर दिखाया।


 

पिता हैं ऑटो चालक-
अंसार के पिता अनस शेख महाराष्ट्र के शेल गांव से हैं। पिता महाराष्ट्र के मराठवाडा क्षेत्र में एक ऑटो रिक्शा चलाते हैं। अंसार की तीन मां हैं। वो दूसरी मां के बेटे हैं। अंसार खुद एक फील्ड वर्कर रहे हैं।

वे बताते हैं कि उनके स्कूल ड्रॉपआउट भाई ने यूपीएससी की तैयारी में उनकी बहुत मदद की है।


 

देश में सबसे कम आयु के कैंडिडेट हैं अंसार-
अंसार शेख भारत के सबसे कम आयु के ऐसे कैंडिडेट हैं जिन्होंने पहले ही प्रयास में UPSC एग्जाम क्लियर करके कीर्तिमान बनाया है। वे देश के सबसे कम आयु के आईएस ऑफिसर बने हैं।

अंसार बहुत गरीब परिवार से हैं. उन्होंने अपने भाई के गैराज में काम करते हुए UPSC की परीक्षा पास की है। अंसार बचपन से ही पढाई में होशियार रहे हैं। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन 73 प्रतिशत अंकों से पास की थी।

बेहतर रणनीति से तैयारी जरूरी-
अंसार के मुताबिक UPSC के एग्जाम के लिए बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करना और एक ठोस योजना बनाना बेहद जरूरी है। सबसे बड़ी बात ये है कि आपको NCERT की स्कूली किताबों का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए। ये किताबी ज्ञान आपको UPSC के एग्जाम की तैयारी में बहुत ज्यादा मदद करता है।

इसके अलावा आप अपने आसपास और देशभर की घटनाओं पर नजर बनाये रखें। इससे आपको एग्जाम क्रैक करने में काफी मदद मिलेगी।