दिल्ली समेत उत्तर भारत में कब तक रहेगी ठंड और कोहरा? IMD ने साफ कहा

 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में कब तक रहेगी ठंड और कोहरा? IMD ने साफ कहा

अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरा जारी रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 15 जनवरी के आसपास भारत से पूर्वोत्तर मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि कुछ स्थानों पर सुबह कुछ घंटों तक घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 15 जनवरी तक पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में।

   इसमें कहा गया, 'शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और अगले तीन दिनों तक घना कोहरा बने रहने की संभावना है। है।'

आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि पंजाब और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़ में शुक्रवार को और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में 15 जनवरी तक कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उत्तरी राजस्थान में बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 12 जनवरी की सुबह. इसके बाद इसमें कमी आएगी. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में 11-15 जनवरी को, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 11 और 12 जनवरी को . सुबह के समय कोहरा रहेगा.

कश्मीर में तापमान शून्य से नीचे
कश्मीर में भीषण शीतलहर से राहत नहीं मिल रही है और घाटी में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. अगले कुछ दिनों तक मौसम में कोई सुधार नहीं होगा. कश्मीर में शुष्क मौसम और बर्फबारी नहीं होने के कारण रातें जमा देने वाली ठंडी हैं जबकि दिन अपेक्षाकृत गर्म हैं।

श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से आठ डिग्री ऊपर है. पिछले कुछ दिनों से जम्मू में श्रीनगर से भी अधिक ठंड का अनुभव हो रहा है। जम्मू इस वक्त घने कोहरे की चपेट में है, जिससे ठंड बढ़ गई है. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कोकेरनाग शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा का तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।