दिल्ली के मुकाबले अयोध्या में कितना महंगा है पेट्रोल-डीजल, यहां पढ़ें ताजा कीमतें

 
दिल्ली के मुकाबले अयोध्या में कितना महंगा है पेट्रोल-डीजल, यहां पढ़ें ताजा कीमतें

सोमवार, 22 जनवरी 2024 का दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज होने जा रहा है। अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. खैर ये हमारा विषय नहीं है. लेकिन आम लोगों के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा? आखिर देश की इस महत्वपूर्ण धार्मिक नगरी में रहने वाले लोगों को पेट्रोल-डीजल के लिए कितनी कीमत चुकानी पड़ रही है.

 जब IOCL के आंकड़ों पर नजर डाली गई तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए. जी हां, अयोध्या में पेट्रोल और डीजल देश की राजधानी दिल्ली से भी महंगा है. आइए आपको यह भी बताते हैं कि 22 जनवरी को जब अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह हो रहा है तो शहर के लोग किस कीमत पर पेट्रोल और डीजल खरीदेंगे। साथ ही, दिल्ली और अन्य महानगरों की तुलना में अयोध्या में पेट्रोल और डीजल कितना महंगा और सस्ता होगा?

अयोध्या में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम?
IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, अयोध्या में पेट्रोल की कीमत 97.03 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत 90.22 रुपये प्रति लीटर है. अगर इन कीमतों की तुलना प्रदेश के अन्य शहरों से करें तो लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है.

 कानपुर में पेट्रोल 96.27 रुपये और डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इलाहाबाद में भी पेट्रोल-डीजल अयोध्या से सस्ता है. यहां पेट्रोल की कीमत 96.66 रुपये और डीजल की कीमत 89.86 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली से सटे नोएडा में भी पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल की कीमत 89.96 रुपये प्रति लीटर है.

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

देश के चारों महानगरों की बात करें तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. 


जो कि अयोध्या में बिक रहे पेट्रोल-डीजल से सस्ता है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये है.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट
उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। आंकड़ों के मुताबिक, खाड़ी देशों का ब्रेंट क्रूड ऑयल 0.43 फीसदी की गिरावट के साथ 78.22 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। 

वहीं अमेरिकी कच्चा तेल WTI सपाट 73.39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। सिटी बैंक का अनुमान है कि साल 2024 में कच्चे तेल की औसत कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल रहने वाली है. जबकि साल 2025 में औसत कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल रह सकती है.

कितने दिनों से रुकी हैं कीमतें?

वहीं भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश के महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बार बदलाव 21 मई 2022 को देखा गया था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत पर टैक्स कम किया था.

इसके बाद कुछ राज्यों ने वैट घटाकर या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने की कोशिश की. दिलचस्प बात यह है कि जब से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से रोजाना बदलने लगी हैं, तब से यह पहली बार है कि पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है।