ग्रह मंत्रालय का बड़ा फैसला: गौतम अडानी को मिली Z कैटेगरी, अब उद्योगपति के साथ रहेगी सरकारी सुरक्षा

 
ग्रह मंत्रालय का बड़ा फैसला: गौतम अडानी को मिली Z कैटेगरी, अब उद्योगपति के साथ रहेगी सरकारी सुरक्षा
WhatsApp Group Join Now

एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) को सरकार ने Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) के सूत्रों ने बताया है कि गौतम अडानी को जो सुरक्षा दी गई है, उसका खर्च वो खुद निर्वहन करेंगे.

IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर MHA ने अडानी समूह के चेयरमैन को ये सुरक्षा देने का फैसला किया है.

33 सुरक्षागार्ड रहेंगे तैनात

गौतम अडानी (Gautam Adani) को जो Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. उसके तहत कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात किए जाएंगे. अडानी की सुरक्षा आर्म्ड फोर्स के हाथों में होगी. गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड गौतम अडानी के घर पर मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ,12 तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के कमांडो, 2 वाचर्स शिफ्ट में और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक उनकी सुरक्षा में तैनात होंगे.

IB की रिपोर्ट के बाद सुरक्षा

सूत्रों के मुताबिक, IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर MHA ने ये सुरक्षा गौतम अडानी को वीआईपी सुरक्षा (VIP Security) दी है. गौरतलब है कि उद्योगपित गौतम अडानी का कारोबार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है. जिससे वो एशिया के सबसे अमीर (Asia's Richest) शख्स बन गए हैं. गौतम अडानी की दौलत में बढ़ोतरी की वजह कंपनियों का शानदार परफॉर्मेंस है. अडानी की कुल 7 कंपनियां शेयर बाजार (Stock Market) में लिस्टेड हैं.

दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान

गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स होने के साथ ही दुनिया के चौथे अमीर भी हैं. टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में एलन मस्क (Elon Musk), बर्नार्ड अर्नाल्ट और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के बाद गौतम अडानी का नाम आता है. फोर्ब्स की रियल टाइम सूची के मुताबिक, गौतम अडानी की नेट वर्थ (Gautam Adani Networth) 129.1 अरब डॉलर है.

मुकेश अंबानी को भी मिली है सुरक्षा

इससे पहले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनकी पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) को भी गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सुरक्षा दे रखी है. मुकेश अंबानी और नीता अंबानी प्रतिमाह अपनी सुरक्षा में खर्च हुई रकम को संबंधित फोर्स को चुकता करते हैं. सूत्रों ने बताया है कि जैसे मुकेश अंबानी को पेमेंट बेसिस पर केंद्र सरकार की VIP सुरक्षा मिली है, कुछ इसी तर्ज पर गौतम अडानी को गृह मंत्रालय ने सुरक्षा दी है.