Hindi News: अगले 2 महीने में देश को मिलेंगी कई बड़ी सौगातें, रेल और सड़क से जुड़ी 5 बड़ी परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

 
अगले 2 महीने में देश को मिलेंगी कई बड़ी सौगातें, रेल और सड़क से जुड़ी 5 बड़ी परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

Hindi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में जिन योजनाओं का उद्घाटन कर सकते हैं उनमें जम्मू-कश्मीर में बना चिनाब ब्रिज, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक, गुजरात में बना दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का खंड, दिल्ली का द्वारका एक्सप्रेसवे और ताज महल शामिल हैं। महल आगरा मेट्रो द्वारा कवर किया गया है। इनके अलावा प्रधानमंत्री देशभर में बनी कई अन्य परियोजनाएं भी जनता को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च रेलवे ब्रिज चिनाब ब्रिज का उद्घाटन कर सकते हैं। इस पुल के जरिए कश्मीर देश के बाकी रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर बना यह पुल 1315 मीटर लंबा और 359 मीटर ऊंचा है।

भारत का पहला पूरी तरह से नियंत्रित 8 लेन एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, द्वारका एक्सप्रेसवे का भी आम चुनाव से पहले उद्घाटन होने की संभावना है। इस एक्सप्रेसवे पर ही देश की सबसे चौड़ी 3.6 किमी लंबी सुरंग बनाई गई है। इस सुरंग के जरिए हरियाणा और पश्चिमी दिल्ली के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 2 लाख मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह विश्व प्रसिद्ध एफिल टावर में इस्तेमाल हुए स्टील से 30 गुना ज्यादा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले 2 महीनों में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 2 और खंडों का भी उद्घाटन कर सकते हैं। देश के इस सबसे लंबे एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा-लालसोट और मोडक-झाबुआ खंड का उद्घाटन पहले ही किया जा चुका है। अब प्रधानमंत्री राजस्थान और गुजरात के खंडों पर यातायात को हरी झंडी दिखाएंगे.

आम चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा मेट्रो का भी उद्घाटन कर सकते हैं. यह उत्तर प्रदेश का चौथा मेट्रो प्रोजेक्ट होगा जिसका संचालन शुरू होगा। आगरा में मेट्रो शुरू होने से हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी.