High Speed Train: हाई स्पीड ट्रेनों के लिए लाइन बिछाने का काम जल्द शुरु होगा,ये लाइन पूरी तरह से एलिवेटिड होगी

 
हाई स्पीड ट्रेनों के लिए लाइन बिछाने का काम जल्द शुरु होगा,ये लाइन पूरी तरह से एलिवेटिड होगी

High Speed Train: हाईस्पीड ट्रेनों के लिए लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। यह लाइन पूरी तरह से एलिवेटेड होगी। यह लाइन सोनीपत जिले के 34 गांवों से होकर गुजरेगी। जिले में एक स्टेशन बनाया जाएगा। इस पर जल्द ही काम शुरू हो सकता है.

 

 सोमवार को जिला प्रशासन ने इसे बनाने वाली कंपनी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के साथ मंत्रणा बैठक की. इस बैठक में सलाह दी गई कि निर्माण कार्य के दौरान उपयोग में आने वाली ग्रामीण सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में पुनर्निर्माण कंपनी को ही कराना होगा.

 

 इस दौरान बैठक में संबंधित गांवों के किसानों ने भी भाग लिया, जिनके सवालों का जवाब भी कंपनी प्रतिनिधियों ने दिया.
आपको बता दें कि प्रस्तावित दिल्ली-अमृतसर हाई स्पीड रेल परियोजना की कुल लंबाई 474.772 किलोमीटर होगी और यह पूरी तरह से एलिवेटेड होगी.

इसमें बनने वाले खंभों की ऊंचाई 9 से 15 मीटर और चौड़ाई 17.5 मीटर होगी. कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत जिले में एक स्टेशन बनाया जाएगा जो गांव हरसाना कलां व बैंयापुर में प्रस्तावित है। कंपनी जल्द ही यह काम दिल्ली क्षेत्र से शुरू करेगी।

सोनीपत के 34 गांवों से होकर गुजरेगा
इन गांवों में फिरोजपुर बांगर, झिंझौली, हलालपुर, नाहरा, मंडौरा, गढ़ी बाला, बिंधरौली, भावापुर, नसीरपुर, रोहट, हरसाना कलां, बैंयापुर, लहराड़ा, ककरोई, महलाना, गढ़ी ब्राह्मणान, सोनीपत, उल्देपुर, साथू, शहजादपुर, संदल खुर्द शामिल हैं। संदल कलां, चटिया ओलिया, पांची जाटान, उदेशीपुर, अगवानपुर, मछरली, गुमड़, गन्नौर, खिजरपुर अहीर, खेड़ी गुज्जर, जाफरपुर और भौरा रसूलपुर शामिल हैं।