Helicopter Rent: शादी के लिए हेलीकॉप्टर कैसे बुक करें? कितना होता है किराया, जानिए सबकुछ

 
शादी के लिए हेलीकॉप्टर कैसे बुक करें? कितना होता है किराया, जानिए सबकुछ

Helicopter Rent: आजकल हर इंसान अपनी शादी को खास बनाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहा है। शादी के वेन्यू से लेकर खाने तक हर कोई इसे अपने लिए खास और यादगार बनाना चाहता है।

 

आजकल लोग शादी को शाही लुक देने के लिए दुल्हन को हेलिकॉप्टर से ला रहे हैं। अगर दूल्हा अपनी दुल्हन के लिए कुछ खास करना चाहता है तो वह उसके लिए हेलिकॉप्टर बुक कर सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि हेलीकॉप्टर बुक करना कोई मुश्किल काम है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, आप इसे कार की तरह आसानी से बुक कर सकते हैं। फर्क सिर्फ लागत का है. आइए जानते हैं हेलीकॉप्टर बुकिंग की पूरी जानकारी...

 हरियाणा की ताजा खबरों के लिए WhatsApp Group 👇🏻 https://chat.whatsapp.com/EpQRJzbtZlJBk9LNT0apLN

बाजार में ऐसी कई कंपनियां उपलब्ध हैं जो किराए पर हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराती हैं। हेलीकॉप्टर की बुकिंग आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं. आप किसी वेडिंग प्लानर और ट्रैवल एजेंसी से बात करके अपने दोस्त या अपनी शादी के लिए हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। लेकिन आजकल इसकी ऑनलाइन बुकिंग बहुत ज्यादा बढ़ रही है।
हरियाणा की ताजा खबरों के लिए WhatsApp Group 👇🏻 https://chat.whatsapp.com/EpQRJzbtZlJBk9LNT0apLNFVD

आपको बता दें कि हेलीकॉप्टर का किराया मौसम, शादी के सीजन और दूरी के हिसाब से तय होता है और यह ऊपर-नीचे होता रहता है। आम तौर पर, हेलीकॉप्टर बुकिंग शुल्क प्रति घंटे के आधार पर लिया जाता है। कुछ कंपनियाँ एकमुश्त भुगतान लेती हैं। वहीं जितनी अधिक दूरी होगी उतना अधिक पैसा लगेगा. हेलीकॉप्टर आमतौर पर 2 घंटे के लिए बुक किए जाते हैं।

बद्री हेलीकॉप्टर के प्रवीण जैन ने बताया कि सबसे पहले किराया दूरी और दूसरा हेलीकॉप्टर में सीटों की उपलब्धता के हिसाब से तय होता है. 

जैन का कहना है कि उनकी कंपनी फिलहाल दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लिए पांच सीटों वाले हेलीकॉप्टर के लिए 4,50,000 रुपये चार्ज कर रही है. यूपी में लखनऊ का किराया 6,00,000 रुपये और बनारस का 9,00,000 रुपये है. इसी तरह पंजाब और जालंधर में यह 5 लाख रुपये तय है.
हरियाणा की ताजा खबरों के लिए WhatsApp Group 👇🏻 https://chat.whatsapp.com/EpQRJzbtZlJBk9LNT0apLN

उन्होंने बताया कि शादी से लेकर दुल्हन की विदाई से लेकर ससुराल पहुंचने तक लोग ज्यादातर हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आमतौर पर हेलिकॉप्टर 2 घंटे के लिए बुक किया जाता है. अगर किसी को लंबे समय के लिए हेलीकॉप्टर की जरूरत होती है तो उसकी कीमत बढ़ जाती है.