7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी! आ गया बकाया DA एरियर का पैसा, चेक करें अकाउंट

 
7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी! आ गया बकाया DA एरियर का पैसा, चेक करें अकाउंट
WhatsApp Group Join Now

7th Pay Commission Latest News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने भी डीए (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी करना शुरू कर है. कई राज्यों के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर यानी 34% है. अब महाराष्‍ट्र सरकार भी अपने कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने कर्मचारियों के खाते में बकाया एरियर की तीसरी किस्त जारी कर दी है. इससे पहले ही कर्मचारियों के खाते में बकाया दो किस्तें आ चुकी है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एरियर के बकाये की तीसरी किस्त देने का ऐलान पहले ही कर दिया था. लेकिन अब कर्मचारियों के खाते में रकम आने लगी है. इतना ही नहीं सरकार जल्दी ही चौथी क़िस्त का भी ऐलान कर सकती है.

ऐसे हो रहा भुगतान

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में साल 2019 में राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए भी 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया गया. इसके बाद सरकार ने यह तय किया कि वर्ष 2019-20 से 5 सालों में और पांच किस्तों में कर्मचारियों को उनकी बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा. इसके तहत अब तक कर्मचारियों को 2 किस्त मिल चुकी हैं. अब तीसरी क‍िस्‍त खाते में आना शुरू हो गई है. इसके बाद चौथी और पांचवीं क‍िस्‍त और बाकी रह जाएंगी.

कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले

सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है. सरकारी कर्मचारियों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं, अगर आप महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारी हैं तो आपके खाते को चेक कर लें. इसके तहत कर्मचारियों में ग्रुप ए के अध‍िकार‍ियों को 30 से 40 हजार रुपये का फायदा होगा. वहीं, ग्रुप बी वाले अध‍िकार‍ियों को 20 से 30 हजार रुपये का फायदा होगा. इसके तहत ग्रुप सी वालों को 10 से 15 हजार और चौथी श्रेणी वालों को 8 से 10 हजार रुपये का फायदा होगा. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को 31% डीए का लाभ मिल रहा है.