Government news: महिलाओं के लिए खुशखबरी सरकार ने चलाई ये स्कीम, मिल रहा तगड़ा फायदा

 
Government news: महिलाओं के लिए खुशखबरी सरकार ने चलाई ये स्कीम, मिल रहा तगड़ा फायदा
1 फरवरी को वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में लखपति दीदी योजना का लक्ष्य बढ़ाने की बात की गई थी. वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य अब 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये किया जा रहा है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ.

लखपति दीदी योजना क्या है?

लखपति दीदी योजना एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस योजना में सरकार की ओर से महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर पैसा कमाने के काबिल बनाया जाता है। जिससे वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को LED बल्ब, LED बल्ब बनाने और कई अन्य लाभकारी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जाती है।

इस योजना के लाभ

इस योजना में आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है। यहीं पर आपको रणनीति और बाज़ार पहुंच विकसित करने में मदद मिलती है। लखपति दीदी योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है. साथ ही महिलाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. यह कम लागत पर बीमा कवरेज की सुविधा भी प्रदान करता है।

जानिए आप कैसे उठा सकते हैं लाभ

लखपति दीदी योजना का लाभ कोई भी महिला प्राप्त कर सकती है। राज्य का मूल निवासी होने के साथ-साथ एक निश्चित समूह से जुड़ा होना भी जरूरी है। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाना होगा।

यहां आपको बिजनेस के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. इसके बाद समीक्षा के बाद आपका आवेदन स्वीकृत कर दिया जाएगा. फिर लोन के लिए अनुबंध किया जाएगा.

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता होती है।