अन्य समाचार

Holidays: सरकार कर्मचारियों को इस दिन मिलने वाली है छुट्टी, सरकार ने लिया ये अहम फैसला

Vikash Kumar
1 July 2022 11:04 AM GMT
Holidays: सरकार कर्मचारियों को इस दिन मिलने वाली है छुट्टी, सरकार ने लिया ये अहम फैसला
x
अब एकल पुरुष सरकारी कर्मचारी को लेकर देखा जाए तो दो साल की बाल देखभाल छुट्टी की अनुमति होने जा रही है।

अब एकल पुरुष सरकारी कर्मचारी को लेकर देखा जाए तो दो साल की बाल देखभाल छुट्टी की अनुमति होने जा रही है। एकल पुरुष सरकारी कर्मचारी (अविवाहित, विधुर या तलाकशुदा) और महिला सरकारी कर्मचारी 18 वर्ष की आयु तक के अपने दो बड़े बच्चों की देखभाल को लेकर देखा जाए तो अपनी पूरी सेवा के दौरान अधिकतम दो साल के लिए चाइल्ड केयर लीव का फायदा ले सकते हैं।

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लेकर चाइल्ड केयर लीव की शर्त दिव्यांग बच्चों पर लागू नहीं होने जा रही है। सक्षम चिकित्सा प्राधिकारी द्वारा जारी अशक्तता प्रमाण पत्र के अनुसार 40 प्रतिशत से अधिक अशक्तता और दिव्यांग बच्चा पूरी तरह से महिला या एकल पुरुष सरकारी कर्मचारी पर निर्भर को ये फायदा मिलने जा रहा है।

सीएम ने आगे जानकारी दिया है कि बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन आज समय की मांग होना शुरु हो गई है इनके चलन से प्रदूषण भी कम हो जाता है और पेट्रोलियम पदार्थों के इस्तेमाल में भी कमी होने जा रही है। इसी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पॉलिसी-2022 को पास करने का फैसला किया है।

उन्होंने जानकारी दिया है कि हरियाणा ईवी पॉलिसी से वाहनों के खरीददारों के साथ-साथ निर्माता और रिसर्च एंड डेवलेपमेंट करने वाले लोगों को भी लाभ मिलने जा रहा है।

उन्होंने बता दिया है कि 15 लाख से 40 लाख रुपये तक की कीमत की इलेक्ट्रिक कार पर 15 प्रतिशत कीमत पर छूट या 6 लाख रुपये की छूट मिलने जा रही है।

मुख्यमंत्री ने ये भी बताया है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर व थ्री-व्हीलर खरीदने पर मोर्टर व्हीकल टैक्स में 100 प्रतिशत की छूट मिलने जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता को भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत छूट देने का कार्य करने जा रही है। उन्हें 10 साल के लिए 50 प्रतिशत स्टेट जीएसटी की छूट मिलने वाली है।

Next Story