GOLD PRICE HIKE: क्या अब कभी कम हो पाएंगे सोने चांदी के दाम?, जाने 24 कैरेट सोने का दाम ​​​​​​​

 
क्या अब कभी कम हो पाएंगे सोने चांदी के दाम?, जाने 24 कैरेट सोने का दाम

Today Gold Price: सोना चांदी खरीदना अब आम आदमी के बजट से बाहर होता हुआ नजर आ रहा है। लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा। कि सोने में निवेश करने का फैसला आने वाले दिनों में अच्छे मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है। क्योंकि सोना अपने लाइफटाइम हाई से महज 544 रुपये दूर है। आपको बता दें कि यूएस फेड के ब्याज दर प्रतिबंध और अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में गिरावट के कारण सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं। साप्ताहिक आधार पर एमसीएक्स पर सोने का भाव 1.07 फीसदी बढ़कर 61,370 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ.

वहीं एमसीएक्स पर चांदी का भाव 1.02 फीसदी की बढ़त के साथ 73,915 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ। इस तरह सोना अपने लाइफटाइम हाई 61,914 रुपये प्रति 10 ग्राम से सिर्फ 544 रुपये दूर है। ऐसे में शादियों का सीजन शुरू हो गया है तो सोने की कीमत कहां तक जा सकती है? हमें बताइए।

सोने-चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह देते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी एवं करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने कहा कि सोने की कीमत 1,980 डॉलर से 2,010 डॉलर प्रति औंस के बीच है.
अगर यह स्तर टूटा तो सोना 2,050 डॉलर तक जा सकता है। ऐसे में शॉर्ट और मिड टर्म में सोना ₹61,700 और ₹62,400 प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है। इसका मतलब है कि सोने की कीमत में और बढ़ोतरी संभव है। इसका मतलब है कि शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही सोना खरीदना और महंगा होने वाला है।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 62 हजार रुपये के पार पहुंच गई है. वहीं, चांदी की कीमत भी 76 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई है।

जानकारों का कहना है कि आने वाले महीनों में सोने की कीमत 65 हजार रुपये और चांदी की कीमत 78 हजार रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है। पहले रूस और यूक्रेन और अब हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध की वजह से लोगों का सोने के प्रति आकर्षण बढ़ा रहा है। शायद यही वजह मानी जा रही है कि आने वाले दिनों में सोने चांदी के दाम शायद ही कम हो।