राजस्थान में अगले 2 दिन कोहरे और शीतलहर का अलर्ट:अलवर में सर्दी से किसान की मौत; बीकानेर में सीजन की सबसे सर्द रात

 
राजस्थान में अगले 2 दिन कोहरे और शीतलहर का अलर्ट:अलवर में सर्दी से किसान की मौत; बीकानेर में सीजन की सबसे सर्द रात

जयपुर

राजस्थान में आज कोहरे और शीतलहर से ठिठुरन बढ़ हो गई। जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग के अधिकांश जिले शीतलहर से प्रभावित रहे। बीकानेर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस गिर गया, जो सीजन में शहर का सबसे कम तापमान रहा। इधर, अलवर जिले के मुंडावर में सर्दी के कारण एक किसान की मौत हो गई।

कोहरे का सबसे ज्यादा असर बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं और चूरू के कुछ हिस्सों के अलावा अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर और जयपुर-टोंक में भी रहा। जयपुर में सुबह 9 बजे तक कोहरा छाया रहा। उसके बाद आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा।

जयपुर के अलावा सीकर, चूरू, झुंझुनूं, टोंक, अजमेर समेत कई शहरों में आज शीतलहर का असर रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अजमेर में न्यूनतम तापमान 9.3, भीलवाड़ा में 6.8, पिलानी में 4.1 और चूरू में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम केंद्र जयपुर ने राज्य में 21 जनवरी तक कोहरे और कोल्ड-वेव का असर रहने का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और चूरू ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 22 जनवरी से इस तेज सर्दी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है।

माउंट आबू में आज भी तापमान माइनस में
माउंट आबू में आज तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस रहा। यहां कल न्यूनतम तापमान -2 डिग्री था। आबू के अलावा आज दूसरा सबसे ठंडा शहर बीकानेर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। बीकानेर में आज सीजन की सबसे सर्द रात रही।

इससे पहले यहां 5 जनवरी को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस था। बीकानेर में आज कोहरे और शीतलहर का भी जबरदस्त असर रहा। इस कारण यहां कल कोल्ड-डे की स्थिति रही। यहां कल अधिकतम तापमान 17.8 था, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ था।

खेत की रखवाली कर रहा था, सर्दी से हुई मौत
अलवर जिले के मुंडावर स्थित कुशालबास गांव में खेत पर रखवाली करने गए किसान की सर्दी के कारण मौत हो गई। ततारपुर थाने के एएसआई शिवदयाल ने बताया- कुशालबास गांव निवासी सुखीराम (52) पुत्र श्रीराम जाट गुरुवार रात 8 बजे खेत पर रखवाली करने गया था। शुक्रवार सुबह 7 बजे परिजन उसकी तलाश करते हुए खेत पर पहुंचे। जहां वह खेत पर बनी झोपड़ी में मृत मिला। संभवतः सर्दी लगने के कारण किसान की मौत हो गई। सूचना पर ततारपुर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को ततारपुर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।