क्या आपको पता है आप एक बार में ATM से कितने रुपए निकाल सकते हो, जानें जल्दी

 
 क्या आपको पता है आप एक बार में ATM से कितने रुपए निकाल सकते हो, जानें जल्दी
डिजिटल बैंकिंग के जमाने में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होते हैं। हालाँकि, कई तरह की जरूरतों के लिए नकदी की आवश्यकता होती है।

ऐसे में एटीएम से पैसे निकालने पड़ते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक एटीएम मशीन से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं?

इसे लेकर अलग-अलग बैंकों/कार्डों के अलग-अलग नियम हैं। यहां हम आपको देश के कुछ टॉप बैंकों के रोजाना कैश निकासी के नियम बता रहे हैं।

नकद निकासी और खरीदारी लेनदेन के लिए आपके रूपे कार्ड की सीमा बैंक पर निर्भर करती है। इसके अलावा, बैंक एटीएम और पीओएस मशीन लेनदेन के लिए दैनिक सीमा भी लगाते हैं और यह कार्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। RuPay डेबिट कार्ड की वार्षिक सदस्यता शुल्क बैंकों पर निर्भर करती है।

RuPay डेबिट कार्ड निम्नलिखित वेरिएंट में उपलब्ध है-

सरकारी योजनाएं
 क्लासिक
 प्लैटिनम
 चयन करें

आइए बैंकों की वेबसाइटों के अनुसार कार्ड के दैनिक नकदी और लेनदेन पर एक नजर डालें।

एसबीआई रुपे कार्ड सीमा

घरेलू एटीएम पर एसबीआई की न्यूनतम लेनदेन सीमा 100 रुपये और अधिकतम लेनदेन सीमा 40 हजार रुपये है। रोजाना ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की अधिकतम सीमा 75 हजार रुपये है.

एचडीएफसी बैंक रुपे प्रीमियम सीमा

घरेलू एटीएम से निकासी की दैनिक सीमा 25,000 रुपये निर्धारित की गई है। दैनिक घरेलू खरीदारी की सीमा 2.75 लाख रुपये है।

एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड पर प्रति दिन 2,000 रुपये की अधिकतम ऊपरी सीमा के साथ व्यापारी प्रतिष्ठानों (पीओएस) पर नकद निकासी की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

पीओएस के जरिए प्रति माह अधिकतम 10,000 रुपये कैश निकाला जा सकता है.

पीएनबी रुपे कार्ड सीमा का चयन करें

पीएनबी रुपे एनसीएमसी प्लैटिनम डेबिट कार्ड पर प्रति दिन एटीएम की सीमा 1 लाख रुपये है और प्रति दिन पीओएस/ईकॉम संयुक्त सीमा 3 लाख रुपये है।