Delhi Weekend Curfew Guidelines: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, जानिये किन्हे मिलेगी छूट, किसकी होगी पाबंदी ?
 

Delhi Weekend Curfew Guidelines: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लगाया गया है. जरूरी सेवाओं के अलावा सभी सरकारी अधिकारी घर से काम करेंगे. प्राइवेट संस्थानों में 50% वर्क फ्रॉम होम करेंगें.

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. दिल्ली में अब शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. 
इस दौरान बसों और मेट्रो को फुल कैपेसिटी के साथ चलाने का भी फैसला किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है, लेकिन वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है.

वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लगाया गया है. जरूरी सेवाओं के अलावा सभी सरकारी अधिकारी घर से काम करेंगे. साथ ही प्राइवेट संस्थानों में 50 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम करेंगें. आइये जानते हैं कि इस दौरान किन लोगों को छूट मिलेगी.

1. नाइट और वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जरूरी और इमरजेंसी सेवाओं में लगे अधिकारियों को पहचान पत्र दिखाने पर छूट दी जाएगी

2. भारत सरकार से जुड़े कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों को पहचान पत्र दिखाने पर आने-जाने की छूट मिलेगी.

3. जज और ज्यूडिशियल ऑफिसर के साथ-साथ दिल्ली की सभी अदालतों के स्टाफ, वकील, कानूनी सलाहकार, जो केस की सुनवाई से जुड़े हैं, उन्हे पहचान पत्र, सर्विस आईडी कार्ड, फोटो एंट्री पास और अदालत द्वारा जारी परमिशन लेटर के साथ छूट मिलेगी.

4. अलग-अलग देशों के राजनयिकों के कार्यालयों में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को पहचान पत्र के साथ छूट मिलेगी.

5. सभी प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स और अन्य मेडिकल सेवाओं से जुड़े स्टाफ, जैसे- डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक, फार्मेसियों, फार्मास्युटिकल कंपनियां, मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता, अन्य चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को आईडी कार्ड के साथ छूट मिलेगी.

6. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान गर्भवती महिला और मरीजों को डॉक्टर की पर्ची दिखाने पर यात्रा की इजाजत दी जाएगी.

7. कर्फ्यू के दौरान कोरोना की जांच या फिर वैक्सीनेशन के लिए लोगों को आने-जाने की छूट मिलेगी. इसके साथ-साथ परीक्षा देने वाले छात्रों और स्टाफों को भी छूट मिलेगी.

8. हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस टर्मिनस से आने या जाने वाले व्यक्तियों को टिकट दिखाने पर यात्रा की इजाजत दी गई है.

9. प्रेस आईडी कार्ड के साथ मीडियाकर्मियों को आन-जाने की इजाजत मिलेगी.

10. शादी के कार्ड की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी दिखाने पर 20 व्यक्तियों को शादी समारोह में आने-जाने की अनुमति मिलेगी.