Delhi News: बवाना से हरियाणा बॉर्डर तक सफर सिग्नल फ्री, एलिवेटेड होगा सफ़र होगा आसान

 
 Delhi News: बवाना से हरियाणा बॉर्डर तक सफर सिग्नल फ्री, एलिवेटेड होगा सफ़र होगा आसान

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर के बवाना-औचंदी रोड को सिग्नल फ्री बनाने की कवायद दिल्ली सरकार ने शुरू कर दी है. करीब तीन किमी लंबी एलिवेटेड रोड बनाने की योजना है. बवाना औद्योगिक क्षेत्र से बवाना बस डिपो तक जाने वाले इस कॉरिडोर से कई अन्य सड़कें भी जुड़ेंगी।

इससे पूरे इलाके में आवाजाही आसान हो जाएगी. पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के मुताबिक प्रोजेक्ट के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। रिपोर्ट के आधार पर प्रोजेक्ट से जुड़ी अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

स्थानीय निवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई

आपको बता दें कि स्थानीय निवासियों की लंबे समय से इलाके में फ्लाईओवर बनाने की मांग थी. इसी दिशा में कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार इस रूट पर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने जा रही है. गलियारा बवाना औद्योगिक क्षेत्र से शुरू होगा और बवाना बस डिपो के पास समाप्त होगा।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के मुताबिक, प्रोजेक्ट का अध्ययन करने के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रोजेक्ट के आर्थिक और पर्यावरणीय पहलुओं समेत अन्य मानकों पर जरूरतों का आकलन किया जाएगा। 

इसकी रिपोर्ट के आधार पर प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार की जाएगी। फिर टेंडर आदि से जुड़ी आगे की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। उम्मीद है कि एक साल में औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। इसके बाद धरातल पर काम शुरू हो जायेगा.

इन क्षेत्रों को होगा फायदा
एलिवेटेड रोड बनने से बाहरी दिल्ली से हरियाणा बॉर्डर तक पहुंचने में ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा. इससे रोहिणी सेक्टर-35, बरवाला, सुल्तानपुर डबास, पूठखुर्द, सेक्टर-3, बवाना, औचंदी गांव, बवाना जेजे कॉलोनी, नांगल ठाकरान समेत कई इलाकों के लोगों को फायदा होगा।