Delhi News: दिल्ली सरकार का बड़ा कदम, अब हर छोटी से छोटी जगह चलेंगी AC बसे

 
दिल्ली सरकार का बड़ा कदम, अब हर छोटी से छोटी जगह चलेंगी AC बसे

Delhi News: दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी मोहल्ला बस योजना अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। इस सेवा के लिए डीटीसी को अगले महीने से इलेक्ट्रिक बसें मिलनी शुरू हो जाएंगी।

दिल्ली बजट 2023-24 में घोषित मोहल्ला बस सेवा का लक्ष्य संकीर्ण सड़क चौड़ाई और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अंतिम मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए नौ मीटर आकार की 2,080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाना है। पहले टेंडर के तहत 1040 बसें आएंगी. इसके बाद दूसरे टेंडर में भी इतनी ही बसें आएंगी।

परिवहन मंत्री ने विधायकों और विधान पार्षदों के साथ बैठक की
दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल ही में ई-बस निर्माताओं के साथ मोहल्ला बसों को लेकर बैठक हुई है, जिसमें उन्होंने दिसंबर महीने से बसों की डिलीवरी शुरू करने का आश्वासन दिया है। इसको लेकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत कई बार चर्चा कर चुके हैं और एक कमेटी का गठन भी कर चुके हैं.

इन बसों को चलाने को लेकर सरकार ने विधायकों और पार्षदों के साथ बैठक भी की है. अलग-अलग इलाकों में जनसभाएं करने की भी योजना बनाई जा रही है. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचाना है. सरकार उन मार्गों पर संचालन के लिए छोटी फीडर बसें खरीदने की योजना बना रही है जहां 12 मीटर लंबी बसें नहीं पहुंच सकती हैं।

रूट सर्वे का काम पूरा हो गया है
नई बस योजना के मार्गों और परिचालन सुविधाओं पर निर्णय लेने के लिए परिवहन मंत्री द्वारा मई में एक तकनीकी समिति का गठन किया गया था। कमेटी ने जनता के फीडबैक के आधार पर रूट सर्वे पूरा कर लिया है।

इन बसों के लिए पार्किंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी बड़े पैमाने पर तैयार किया जा रहा है. 27 बस डिपो में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, जहां बड़ी बसों के अलावा इन बसों को भी चार्ज किया जा सकेगा.