Delhi-Amritsar-Katra Expressway: माता वैष्णो का सफर अब एक या दो दिन में नहीं, बल्कि मात्र 7 घंटे में होगा, जानें कैसे

 
 माता वैष्णो का सफर अब एक या दो दिन में नहीं, बल्कि मात्र 7 घंटे में होगा, जानें कैसे

Delhi-Amritsar-Katra Expressway: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं सोनीपत-जींद हाईवे और दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का काम साल 2024 में पूरा हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली, अमृतसर और वैष्णो देवी का सफर आसान हो जाएगा। गोहाना के लोगों के लिए आसान

यदि गोहाना तक तेज कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी तो दिल्ली के उद्योगपतियों का भी इस ओर उद्योग लगाने का रुझान बढ़ेगा। सोनीपत, खरखौदा और गन्नौर की तुलना में गोहाना में जमीन की कीमतें कम हैं। उद्योगों की स्थापना से क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे गोहाना उपमंडल से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे झज्जर में कुंडली-पलवल-मानेसर एक्सप्रेसवे से शुरू होगा. इसके बाद यह रोहतक, सोनीपत, जिंद और कैथल होते हुए पंजाब में प्रवेश करेगी और पंजाब से जम्मू के कटरा तक जाएगी. सोनीपत में एक्सप्रेसवे खरखौदा में प्रवेश करेगा और गोहाना होते हुए जींद तक जाएगा।

एक्सप्रेस-वे गोहाना के रुखी गांव के पास से शुरू होकर सिवानमाल गांव तक जाएगा, जिसकी इस क्षेत्र में लंबाई 26.8 किलोमीटर होगी. गोहाना में एक्सप्रेसवे पर दो स्थानों पर वाहनों के प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी. यह सुविधा पानीपत-रोहतक हाईवे और जींद-गोहाना ग्रीन फील्ड हाईवे पर गांव रूखी में उपलब्ध होगी। एनएचएआई की सोनीपत इकाई झज्जर के जसौरखेड़ी से गोहाना के सिवानामल तक लगभग 64 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बना रही है, जिसका काम मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

दूसरी ओर, जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड हाईवे का काम भी अंतिम चरण में पहुंच गया है। अधिकारियों के मुताबिक यह प्रोजेक्ट चार महीने में पूरा हो जाएगा. ग्रीनफील्ड हाईवे बनने के बाद जींद से सोनीपत तक का सफर एक घंटे में तय होगा। गोहाना से सोनीपत आधे घंटे में और दिल्ली एक से सवा घंटे में पहुंचा जा सकता है. दोनों परियोजनाओं के पूरा होने के बाद गोहाना के लोगों को दिल्ली, पंजाब और जम्मू तक पहुंचने के लिए तेज कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। दिल्ली के उद्योगपतियों का रुझान भी गोहाना में उद्योग लगाने के लिए बढ़ेगा।

आधे समय में दिल्ली से कटरा पहुंच सकेंगे
एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली से कटरा पहुंचना आसान हो जाएगा. अब लोग दिल्ली से जीटी रोड के रास्ते पंजाब के अंबाला, जालंधर होते हुए कटरा जाते हैं। अभी दिल्ली से कटरा जाने में करीब 14 घंटे लगते हैं. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस के निर्माण के बाद दिल्ली-कटरा के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी और इस मार्ग से लगभग सात-आठ घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचा जा सकेगा।