BoB Interest Rate: अब इस सरकारी बैंक के 2 करोड़ ग्राहकों को झटका, कल से लागू होगा नया न‍ियम

 
BoB Interest Rate: अब इस सरकारी बैंक के 2 करोड़ ग्राहकों को झटका, कल से लागू होगा नया न‍ियम
WhatsApp Group Join Now

Bank of Baroda Interest Rate: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनो रेपो रेट बढ़ाए जाने का असर एक बार फ‍िर द‍िखाई देना शुरू हो गया है. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बड़े बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने अलग-अलग अवधि वाले लोन के लिए कोष की सीमांत लागत (MCLR) बेस्‍ड कर्ज की दर में 0.20 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. नई दरें 12 अगस्त से लागू होंगी. बैंक की तरफ से 10 अगस्‍त (बुधवार) को शेयर बाजार को भी इस बारे में जानकारी दी गई.

12 अगस्त से प्रभावी होंगे नए रेट

शेयर बाजार को भेजी जानकारी में बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि उसने एमसीएलआर (MCLR) दर में वृद्धि को मंजूरी दे दी है. यह 12 अगस्त से प्रभावी होगी. एक साल की अवधि की बेंचमार्क एमसीएलआर को 7.65 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.70 प्रतिशत किया गया है. ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज की ब्याज दरें इसी के आधार पर तय होती हैं. इसके अलावा एक महीने की अवधि के लोन के लिए एमसीएलआर (MCLR) को 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया गया है.

इन बैंकों ने भी बढ़ाई ब्‍याज दरें

इसके अलावा 3 महीने और छह महीने वाली अवधि के ऋण के लिए एमसीएलआर (MCLR) को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर क्रमश: 7.45 और 7.55 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले सप्ताह प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.50 प्रतिशत बढ़ा दिया था. इसके बाद कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है. इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), केनरा बैंक (Canara Bank) और पीएनबी (Punjab National Bank) ने भी ब्‍याज दर में बढ़ोतरी करने का फैसला क‍िया है.

तीन बार बढ़ाया गया रेपो रेट

बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से ल‍िए गए फैसले का असर बैंक से जुड़े करीब 2 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. आपको बता दें प‍िछले करीब दो महीनो में आरबीआई की तरफ से तीन बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की जा चुकी है. पहले केंद्रीय बैंक ने 40 बेस‍िस प्‍वाइंट, उसके बाद 50 बेस‍िस प्‍वाइंट और एक बार फ‍िर इसमें 50 बेस‍िस प्‍वाइंट की