Biggest Sailway Station: ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, जिनकी चर्चा विदेशों में होती है

 
ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, जिनकी चर्चा विदेशों में होती है
Biggest Sailway Station: भारत में रेल के बिना यात्रा की कल्पना नहीं की जा सकती, क्योंकि यह सार्वजनिक परिवहन का सबसे बड़ा साधन है। एक अनुमान के मुताबिक, देश में प्रतिदिन 13,169 यात्री ट्रेनें चलती हैं, जिनमें 2 करोड़ 40 लाख लोग यात्रा करते हैं, इसलिए रेल को भारत की जीवन रेखा कहा जाता है। ये 13,169 ट्रेनें देशभर के लगभग 7325 स्टेशनों को कवर करती हैं। क्या आप जानते हैं इन स्टेशनों में से 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं, जो अपनी खूबियों के कारण देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं।

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, लेकिन कुछ मामलों में यह दुनिया से आगे है। खासतौर पर अपने बड़े रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म के लिए भारत के पास दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म होने का खिताब है। आइए आपको देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं।

कोलकाता का गौरव हावड़ा रेलवे जंक्शन

भारत का सबसे बड़ा हावड़ा रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल में स्थित है। हावड़ा रेलवे जंक्शन को कोलकाता का गौरव कहा जाता है। यहां 23 प्लेटफार्म और 26 रेलवे ट्रैक हैं। इस स्टेशन से प्रतिदिन 360 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं, जबकि हावड़ा स्टेशन से प्रतिदिन 133 ट्रेनें चलती हैं।

सियालदह में 21 प्लेटफार्म

सियालदह रेलवे स्टेशन को भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहा जाता है। ब्रिटिश काल में बने इस स्टेशन ने अपनी स्थापना के 158 साल पूरे कर लिए हैं। सियालदह रेलवे स्टेशन से रोजाना 320 ट्रेनें गुजरती हैं और करीब 12 लाख यात्री इनसे सफर करते हैं. इनमें से 39 ट्रेनें यहीं से बनती हैं. इस रेलवे स्टेशन पर कुल 27 ट्रैक और 21 प्लेटफार्म हैं।

मुंबई सीएसटी का गौरव

मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारतीय रेलवे का गौरव है। ब्रिटिश काल में इस भव्य स्टेशन को विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था। मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से प्रतिदिन 30 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं। इस रेलवे स्टेशन पर 20 रेलवे ट्रैक और 18 प्लेटफार्म हैं।

नई दिल्ली और चेन्नई रेलवे स्टेशन

देश की राजधानी में स्थित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन उत्तर भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन 270 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं। यहां ट्रैक एवं प्लेटफार्म की संख्या क्रमश: 18 एवं 16 है।