7th Pay Commission: डीए के साथ कर्मचारियों की बढ़ सकती है बेसिक सैलरी, होगा 8 हजार का इजाफा

 
7th Pay Commission: डीए के साथ कर्मचारियों की बढ़ सकती है बेसिक सैलरी, होगा 8 हजार का इजाफा
WhatsApp Group Join Now

7th Pay Commission: आने वाले महीने यानी जुलाई में केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार केंद्र सरकार कर्माचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

डीए में इजाफे के अलावा केंद्र सरकार अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दे सकती है. ऐसी उम्मीद है कि सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी करने की प्लानिंग में है.

बता दें कि सरकारी कर्मचारी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की डिमांड कर रहे हैं. इस वक्त सरकारी कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है. अब इसे बढ़ा कर 3.68 गुना किए जाने की तैयारी की जा रही है.

क्या होता है फिटमेंट फैक्टर

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करते वक्त तमाम भत्ते जैसे की टीए, डीए, एचआरए को फिटमेंट फैक्टर से गुणा किया जाता है. फिटमेंट फैक्टर से ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा किया जाता है.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

अगर फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाता है तो, मिनिमम बेलिक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. यानी एक हिसाब से देखें तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 8 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी.

इससे पहले 2017 में बढ़ी थी बेसिक सैलरी

सरकार ने इससे पहले साल 2017 में इंट्री लेवल पर यानी कि बेसिक सैलरी में इजाफा किया था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली न्यनतम सैलरी 18 हजार रुपये और अधिकतम सैलरी 66,900 रुपये है. बता दें कि बेसिक सैलरी को 7वें वेतन आयोग के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है.

इसे इस तरह से समझा जा सकता है. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, तो उसमें अलाउंस को छोड़कर 18000x2.57 = 46,200 रुपये मिलेंगे.