Barabanki News: बाराबंकी जिले को मिली बड़ी सौगात! देवा फतेहपुर सीतापुर होते हुए होगा हाईवे का निर्माण

 
बाराबंकी जिले को मिली बड़ी सौगात! देवा फतेहपुर सीतापुर होते हुए होगा हाईवे का निर्माण

Barabanki News: बाराबंकी में माती के पास किसान पथ से लेकर लखीमपुर जिले तक करीब 80 किमी लंबे हाईवे का निर्माण पहले से प्रस्तावित है। कई चरणों में काम होना है. इस हाईवे पर देवा और फतेहपुर में टू-लेन बाईपास भी बनाया जाना है। इस मामले को लेकर चेयर विधायक साकेंद्र वर्मा भी काफी समय से प्रयास कर रहे थे।

अब पहले चरण के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत देवा के पवैयाबाद, सलारपुर से बाहर फतेहपुर होते हुए सीतापुर जिले की सीमा के पास मदनपुर गांव तक फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इसमें फतेहपुर का बाईपास दो लेन का होगा। इसके लिए करीब 649 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है.


निर्माण की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग के एनएच विंग को दी गई है। इसका कार्यालय लखनऊ से संचालित होता है। यह क्षेत्र जिले के लोक निर्माण विभाग के खंड तीन के अंतर्गत आता है। विधायक साकेंद्र वर्मा ने कहा कि इस सड़क के निर्माण से न सिर्फ रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि जमीन की कीमत भी बढ़ेगी.

   देवा से मदनपुर तक सड़क निर्माण में काजीपुर, मदनपुर, दशरथपुर, ददियामऊ, इसरौली, कटघरा, चक कलवरिया, बसारा, सरैया मकबूलनगर, कुतलूपुर, फतहपुर खास, ब्रम्हनी टोला, सलारपुर, पवैयाबाद, कोटवाकला की करीब 80 हेक्टेयर जमीन शामिल है। ढिढोरा गांवों का अधिग्रहण किया जाएगा। होगा।

   किसानों को इसका मुआवजा भी मिलेगा. इसके लिए 910 जीएटीए नंबर चिह्नित किए गए हैं। इसमें 500 से अधिक किसानों के साथ सरकारी जमीनें भी शामिल हैं। अधिसूचना जारी कर किसानों से आपत्तियां मांगने का काम शुरू हो गया है.

हर चुनाव में फतेहपुर कस्बे में बाईपास का मुद्दा मुद्दा बनकर उठता है। क्योंकि फतेहपुर कस्बे से होकर गुजरने वाली सड़क से प्रतिदिन करीब 15 हजार वाहन गुजरते हैं।

इसके चलते भीषण जाम लग गया है। पिछले 15 वर्षों से बाइपास निर्माण को लेकर कई बार मांग की जा चुकी है. अब फोरलेन के साथ बाइपास बनने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।