Bank News: बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब सप्ताह में 2 छुट्टियां मिलेंगी, 5 दिन करेंगे काम

 
बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी
Bank News: बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को अक्सर इस बात का दुख रहता है कि उन्हें हफ्ते में दो दिन की छुट्टी नहीं मिलती है. सरकार ने उनकी बात सुन ली है. मंगलवार को शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार ने खुद कहा कि अब सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वाले बैंक कर्मचारियों को साप्ताहिक दो दिन की छुट्टी मिलेगी. यानी महीने के सभी शनिवार को छुट्टी रहेगी. इस प्रस्ताव पर राज्यसभा में चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि यह प्रस्ताव जल्द ही लागू किया जाएगा. फिलहाल दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी है.

बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा है कि अब सरकारी बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के पास सिर्फ 5 दिन ही काम होगा. यानी आपको हर शनिवार को छुट्टी मिलेगी. इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है. क्योंकि बैंक कर्मचारी काफी समय से यह मांग उठा रहे थे. 

बैंक कर्मचारियों के काम के दबाव को भांपते हुए सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है. आपको बता दें कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की प्रबंधन संस्था इंडियन बैंक एसोसिएशन पहले ही सरकार को सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टियां घोषित करने का प्रस्ताव सौंप चुकी है। यह जानकारी खुद सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी है.

राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मिक ने वित्त मंत्री से बैंक में पांच दिनों तक काम करने को लेकर सवाल किया था. जिसका जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने का प्रस्ताव सौंपा है. 

वित्त राज्य मंत्री ने यह जरूर कहा कि 28 अगस्त 2015 को आईबीए और बैंक यूनियनों के बीच हुए समझौते के तहत हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने का फैसला लिया गया था. हालांकि, यह फैसला कब लागू होगा, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि दिसंबर 2023 के दूसरे या तीसरे हफ्ते में बैंक कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी के संकेत हैं. साथ ही 5 दिन काम का नियम भी लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि वेतन वृद्धि को लेकर 12वें द्विपक्षीय समझौते को लेकर बैंक यूनियनों और आईबीए के बीच चल रही बातचीत अपने अंतिम चरण में है। सैलरी में बढ़ोतरी के साथ ही बैंकों में 5 दिन कामकाज और शनिवार को छुट्टी का ऐलान एक साथ किया जा सकता है.