अन्य समाचार

Edible Oil Price Cut: सरकार ने दी एक और खुशखबरी, 20 रुपये तक सस्‍ता होगा खाने का तेल! MRP में होगा बदलाव

Vikash Kumar
6 July 2022 8:30 AM GMT
Edible Oil Price Cut: सरकार ने दी एक और खुशखबरी, 20 रुपये तक सस्‍ता होगा खाने का तेल! MRP में होगा बदलाव
x
Edible Oil Price Cut: सरकार ने खाने के तेल से जुड़ी कंपन‍ियों को कीमत में कटौती करने का न‍िर्देश द‍िया है. इसके बाद उम्‍मीद है क‍ि दाम में 20 रुपये प्रत‍ि लीटर तक की कमी आएगी.

Edible Oil Price Cut: घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत बढ़ने के बाद अब आम आदमी को एक बड़ी खुशखबरी म‍िलती नजर आ रही है. खाद्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को खाद्य तेल कंपन‍ियों की बुलाई गई बैठक के बाद खाने का तेल सस्‍ता होने का रास्‍ता साफ हो गया है. बैठक में सभी तेल कंपनियां शामिल रहीं.

इस दौरान खाने के तेल के दाम में और कटौती करने के उपायों पर चर्चा हुई.

MRP में बदलाव करने का निर्देश दिया गया

सरकार की तरफ से कंपन‍ियों को MRP में बदलाव करने का निर्देश दिया गया. फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन विभाग के अनुसार आने वाले समय में अभी कीमत में और कटौती की जा सकती है. सरकार का अनुमान मौजूदा परिस्थितियों में 20 रुपये प्रत‍ि लीटर तक दाम घटाने का है. सरकार की तरफ से बुलाई गई बैठक में कुछ तेल कंपनियां कीमत में और कमी करने के ल‍िए राजी हो गई हैं.

जल्द कदम उठाने का आश्वासन

आपको बता दें अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल की कीमत घटने के बाद घरेलू बाजार में भी दाम कम होने की उम्‍मीद है. सरकार ने तेल कंपन‍ियों से घटाई गई कीमत को MRP में भी र‍िफ्लेक्‍ट करने के ल‍िए कहा है. कंपन‍ियों की तरफ से इसके लिए जल्द से जल्द कदम उठाने का आश्वासन दिया गया है. बैठक में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय भी मौजूद रहे.

आम आदमी तक पहुंचे कटौती का फायदा

प‍िछले द‍िनों अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में तेल की कीमत में कमी आई है. ऐसे में सरकार चाहती है क‍ि इस कमी का फायदा जनता तक पहुंचे. तेल की कीमत 20 रुपये प्रत‍ि लीटर तक कम होने से आम आदमी को बड़ी राहत म‍िलेगी. दरअसल, सरकार ने प‍िछले द‍िनों जानकारी दी थी क‍ि कुछ देशों ने खाने के तेल के न‍िर्यात पर रोक लगाई थी. इससे उनके यहां बंपर स्‍टॉक हो गया. रोक हटाने पर यह तेल बाजार में आया तो कीमत में ग‍िरावट आई है. दूसरी तरफ सोयाबीन की फसल भी बाजार में आने वाली है.

15 रुपये प्रत‍ि लीटर की आई थी ग‍िरावट

प‍िछले द‍िनों देशभर में मूंगफली के तेल को छोड़कर पैकड खाने के तेल के र‍िटेल प्राइज में 15-20 रुपये तक की कमी आई है. उस समय इसका दाम घटकर 150 से 190 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हो गया था. अब इसमें और कमी आने की संभावना है. पहले कीमत 200 रुपये के पार चली गई थीं.

Next Story