7th Pay Commission: DA Hike के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक और खुशखबरी, सरकार ने अब क‍िया यह बड़ा ऐलान

 
7th Pay Commission: DA Hike के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक और खुशखबरी, सरकार ने अब क‍िया यह बड़ा ऐलान
WhatsApp Group Join Now

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्‍ता (DA Hike) बढ़ने के साथ ही अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के पहले ही कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी. सरकार इस हफ्ते सरकारी अधिकारियों को प्रमोशन देने के लिए तैयार है. इसके लिए विभाग ने पूरी तौयारी कर ली है.

सरकार ने किया बड़ा ऐलान

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) से पिछले महीने केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप ए के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की, जिसके बाद प्रमोशन से जुड़ा बड़ा ऐलान क‍िया गया. कार्मिक राज्य मंत्री (Minister of State for Personnel) सिंह ने मि‍लने वाले प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि प्रमोशन के प्रोसेस में नियमानुसार तेजी लाई जाएगी. यानी कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है.

ट्रेनिंग होगी जरूरी

अधिकारियों के लिए प्रमोशन के पहले एक साल से लेकर 18 महीने तक ट्रेनिंग जरूरी है. केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और पदोन्नति देने में आने वाली क‍िसी भी समस्‍या को दूर क‍िया जाएगा. सिंह ने यह भी कहा कि सरकारी अधिकारियों के लिए यहां से भविष्य की सभी प्रमोशन को सुव्यवस्थित तरीके से किया जाएगा.]

38 प्रत‍िशत हो गया डीए

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4% की बढ़ोतरी कर दी है. AICPI इंडेक्‍स के आधार पर सरकार ने 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. इसके बाद कर्मचारियों का डीए 38% हो गया है. इससे पहले 1 जुलाई 2022 को 8089 कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है, जिसमें से 4,734 केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS), 2,966 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा (CSSS) से और 389 केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (CSCS) से हैं.