अन्य समाचार

WhatsApp पर गुस्से में गर्लफ्रेंड ने कर दिया है Block? पता करने के लिए अपनाएं ये जुगाड़ू Trick

Vikash Kumar
6 July 2022 9:20 AM GMT
WhatsApp पर गुस्से में गर्लफ्रेंड ने कर दिया है Block? पता करने के लिए अपनाएं ये जुगाड़ू Trick
x
WhatsApp का खूब इस्तेमाल किया जाता है. वॉट्सऐप (Whatsapp) पर आप किसी को मैसेज कर रहे हैं,

WhatsApp Tips And Tricks: How To Find Out If You Have Been Blocked By Someone: WhatsApp का खूब इस्तेमाल किया जाता है. वॉट्सऐप (Whatsapp) पर आप किसी को मैसेज कर रहे हैं, लेकिन उसके पास नहीं पहुंच रहा है. कॉल भी नहीं लग रहा है, तो आप समझ सकते हैं कि शायद उसने आपको ब्लॉक (WhatsApp Block) कर दिया है. आप WhatsApp के जरिए ही पता कर सकते हैं कि आपको ब्लॉक (Whatsapp Block) किया है या नहीं. चार तरीकों से आप आसानी से पता कर सकते हैं. वॉट्सऐप (Whatsapp) ने यह जांचने के लिए कुछ इंडिकेटर सेट किए हैं कि क्या किसी ने आपको मैसेजिंग ऐप पर ब्लॉक किया है.

लास्ट सीन/ऑनलाइन स्टेटस

जांच करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है चैट विंडो में उनकी लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस की तलाश करना. ब्लॉक करने के बाद व्यक्ति का लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस, और तस्वीर दिखना बंद हो जाती है. हालांकि यूजर के पास लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस और फोटो छिपाने का ऑप्शन होता है. तो आप दूसरा स्टेप भी फॉलो कर सकते हैं.

मैसेज करने पर ब्लू टिक

अक्सर देखा जाता है कि मैसेज करने के बाद ब्लू टिक नजर आता है. इसका मतलब है व्यक्ति ने मैसेज को पढ़ लिया है. अगर डबल टिक भी नजर आता है तो समझ जाइए कि मैसेज तो पहुंच गया है लेकिन यूजर ने पढ़ा नहीं है. लेकिन सिंगल टिक ही आए तो समझ जाइए कि व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है.

वॉइज और वीडियो कॉल बार-बार फेल होना

वॉट्सऐप पर मैसेज के अलावा सबसे ज्यादा वॉइज और वीडियो कॉल किए जाते हैं. कॉल करने के बाद अगर रिंगिंग लिखा आए, तो समझ जाइए कि व्यक्ति के पास कॉल पहुंच गया है. लेकिन अगर व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है, तो कॉल बार-बार फेल हो जाएगा. लेकिन कभी-कभी नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से भी कॉल नहीं लगता है. तो आप चौथे स्टेप से भी पता कर सकते हैं.

वॉट्सऐप पर ग्रुप क्रिएट करें

ग्रुप क्रिएट करने से आपको आसानी से पता चल जाएगा कि सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं. आपको वॉट्सऐप पर ग्रुप बनाना होगा. उस ग्रुप में आपको उस व्यक्ति को जोड़ना होगा, जिसे आपको लगता है कि उसने आपको ब्लॉक किया होगा.

ग्रुप में न हो ADD तो समझ जाइए ब्लॉक कर दिया है ब्लॉक

एड करने के बाद अगर 'Couldn't Add This Contact On Group' मैसेज दिखाई दे, तो आप समझ जाइए कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया है.

Next Story