Adani New Business: टाटा और बिड़ला से मुकाबला करने मैदान में उतरेंगे अदाणी, खोलेंगे इस चीज की फैक्टरी

 
Adani New Business: टाटा और बिड़ला से मुकाबला करने मैदान में उतरेंगे अदाणी, खोलेंगे इस चीज की फैक्टरी
WhatsApp Group Join Now

दुनिया के टाॅप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल गौतम अदाणी अब टाटा और बिड़ला से दो-दो हाथ करने को तैयार हैं। हाल ही में उन्होंने सीमेंट के कारोबार में भी एंट्री की थी। अब उन्हाेंने मेटल कारोबार में उतरने का फैसला किया है। इसके तहत उनके समूह की कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेस उड़ीसा में एल्यूमिना रिफाइनरी प्लांट लगाने की तैयार कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतम अदाणी के नेतृत्व वाला अदाणी समूह एक के बाद एक नए क्षेत्रों में निवेश की तैयारी कर रहा है। इसके अनुसार उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी अदाणी समूह को फैक्टरी लगाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि इस बारे में अदाणी इंटरप्राइजेस की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के हवाले से कहा गया है कि अदाणी समूह को उड़ीसा के रायगडा जिले में यह रिफाइनरी लगाने की मंजूरी दी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अदाणी इस परियोजना पर 5.2 अरब डॉलर (41 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करने जा रही हे। बताया जा रहा है कि इस एल्यूमिना रिफाइनरी की कुल क्षमता 40 लाख टन होगी।

इस सेक्टर में उतरने के साथ ही अदाणी समूह अपने इस नए कारोबार से देश के दिग्गज टाटा और बिड़ला समूह को टक्कर देगा जो इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं। बता दें कि भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी ने दिसंबर 2021में मुंद्रा एल्युमिनियम लिमिटेड नाम की कंपनी बनाई थी। उसी समय से यह कयास लगाए जा रहे थे कि अदाणी ग्रुप जल्द ही एल्युमिनियम उत्पादन से जुड़ा प्लांट लगा सकता है। इस फिलहाल इस क्षेत्र में टाटा समूह, आदित्य बिड़ला समूह और वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड काम कर रही है।