Aadhaar Card Biometric : आधार कार्ड को जबरदस्त सुरक्षा देने के लिए लॉक किए जा सकते हैं बायोमेट्रिक, ये है इसे लॉक और अनलॉक का पूरा प्रोसेस
 

Aadhaar Card Biometric : आधार कार्ड (Aadhaar Card)  और पैन कार्ड (Pan Card)  देश में आजकल सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है। साल 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने देश में आधार कार्ड योजना (Aadhaar Card) की शुरुआत की थी। इसके बाद से लगातार इसके यूज को सभी सरकारों ने बढ़ाया है। पिछले कुछ सालो में बढ़ती डिजिटलाइजेशन (Digitalization) में आधार कार्ड (Aadhaar Card) के उपयोग बहुत तेजी से बढ़ा है।

Aadhar Card and PAN Card is one of the most important documents nowadays in the country. In the year 2009, the then UPA government had started the Aadhaar card scheme in the country. Since then, its use has been continuously increased by all the governments. In the last few years, in the increasing digitalization, the use of Aadhar Card has increased very rapidly.

होटल बुकिंग (Hotel Booking) से अस्पताल तक हर सरकारी और प्राइवेट जगहों तक हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) की उपयोगिता है। बिना आधार कार्ड (Aadhaar Card) कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा बनाया जाता है। यह केवल एक पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ही नहीं यूज किया जाता है बल्कि यह कई सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने के काम भी आता है।

All the Information is Recorded in the 12 Digit Aadhaar Number

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में व्यक्ति का नाम, पिता का नाम, घर का पता, जन्म तिथि, फोटो के साथ-साथ हाथ की सभी उंगलियों के निशान और आइरिस स्कैन भी मौजूद रहता है। ये सभी जानकारी, आधार पर मौजूद 12 अंकों के आधार नंबर में दर्ज रहता है। आधार के महत्व और इसके बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए UIDAI ने एक बेहद ही खास व्यवस्था कर रखी है ताकि आपके आधार में मौजूद बायोमेट्रिक्स जैसे - उंगलियों के निशान और आइरिस स्कैन को पूरी सुरक्षा प्रदान की जा सके, ताकी भविष्य में कोई भी व्यक्ति आपके बायोमेट्रिक्स का गलत इस्तेमाल न कर पाए।

लेकिन पिछले कुछ सालों में कुछ मामले सामने आए हैं। जहां लोगों का यह दावा है कि उनके इस पहचान का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में कई लोग M-Aadhaar ऐप के जरिए आधार को लॉक कर देते हैं। इसके बाद जरूरत पड़ने पर कई बार यह ऑनलॉक (Aadhaar Card Unlock) नहीं होता है। इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी आपने आधार के बायोमेट्रिक को लॉक (Biometric Lock) और ऑनलॉक (Biometric Unlock) करना चाहते हैं तो कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर यह कर सकते हैं।

How to Lock Aadhar

-अपने आधार के बायोमेट्रिक को लॉक करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से MAadhaar ऐप डाउनलोड कर लें।
-इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और पिन डालें। जब भी ऐप खोलेंगे तो यह पिन नंबर डालना होगा।
-इसके बाद 12 नंबर का आधार नंबर जोड़ते ही आपके सामने virtual आधार खुल जाएगा।
-इसके बाद बायोमेट्रिक लॉक (Biometric Lock) करने के लिए virtual ID बनाएं।
-अपना मोबाइल नंबर और OTP डालें।
-आपकी virtual ID बन जाएगी।
-इसे आईडी को किसी सुरक्षित जगह लिख लें।
-इसके बाद लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके आप आधार कार्ड को सेफ कर देंगे।
-इसके बाद अंगूठा लगाकर भी आपका आधार कार्ड कोई खोल नहीं पाएंगा।

How to Unlock Aadhar

-अब इसे अनलॉक करने करने के लिए m-Aadhaar ऐप पर जाकर 4 नंबर का पिन डालें।
-इसके बाद बायोमेट्रिक को अनलॉक करने के लिए अनलॉक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।
-इसके बाद मोबाइल OTP के जरिए आपका बायोमेट्रिक अनलॉक (Biometric Unlock) हो जाएगा।