Gautam Adani and Mukesh Ambani : गौतम अडानी की दौलत में घाटा, फिसल कर पहुंचे इस स्थान पर, मुकेश अंबानी भी टॉप 10 की लिस्ट से बाहर

 

Gautam Adani and Mukesh Ambani : भारत में दो सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी और मुकेश अंबानी को इस बार व्यापार में खासा नुकसान के बाद इनका नाम टॅाप 10 की लिस्ट से बहार हो गये है। गौतम अडानी पहले दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची 3 पर थे, लेकिन अब वो फिसल कर नबंर 4 पर पहुंच गये है।

वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंडानी इस बार टॉप 10 कि लिस्ट से बाहर हो चुके है। बता दें कि मुकेश अंबानी अब 12वें पायदान पर पहुंच चुके है, जो पहले से एक पायदान ज्यादा हो गया है। 

गौतम अडानी को व्यापार में इस बार काफी ज्यादा घाटा का अनुमान जताया जा रहा है, जानकारी के मुताबिक इस बार उनकी कुल संपति में से 683 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। अब गौतम अंडानी की संपत्ति घटकर 120 अरब डॉलर हो गई है।

फिलहाल अंडानी के पायदान पर लिस्ट में तीसरे नबंर पर अब ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस आ गए हैं। लेकिन दोनों की संपति में ज्यादा अतर नहीं देखा जा रहा है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची की बात करे तो पहले नबंर पर बर्नार्ड अरनॉल्ट आते हैं। जिनकी कुल संपत्ति 188 अरब डॉलर है। वहीं, दुसरे नबंर पर टेस्ला के मालिक एलन मस्क जिनके पास कुल संपत्ति 145 अरब डॉलर है।

गौतम अंडानी के लिए ये साल 2023 सही नहीं रहा, क्योंकि वो सिर्फ एक मात्र ऐसे इंसान है। जो टॅाप 10 की लिस्ट में होते हुए इनकी सपंति में गिरावट देखने को मिली है। वहीं इस साल 2023 में अडानी की संपत्ति अब तक 683 मिलियन डॉलर घाटा लग चुका है।

टॉप-10 में मौजूद अमीर लोगों की बात करें, तो बर्नार्ड अरनॉल्ट जो पहले पायदान पर है. इनकी संपत्ति में 26 अरब डॉलर क फायदा, वहीं एलन मस्क की संपत्ति में 8.21 अरब डॉलर का फयादा और बेजोस की संपत्ति में 13.8 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला।