Facebook Features: 31 मई से बंद हो जाएंगे फेसबुक के ये 2 फीचर, आप भी फेसबुक यूज करते हैं तो निपटा काम

Facebook Update: फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी खबर है. 31 मई से कंपनी अपने 2 फीचर्स को बंद करने जा रही है. जिन दो फीचर्स को बंद किया जा रहा है, वो Nearby Friends और Weather Alerts हैं. फेसबुक ने इस संबंध में एक सूचना भी जारी की है और यूजर्स से समय रहते अपना डेटा बैकअप करने के लिए कहा है.

 

Facebook Will Close Two Features: अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक्टिव हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. दरअसल, मेटा के स्वामित्व वाली यह कंपनी जल्द ही अपने दो फीचर्स को बंद करने जा रही है. जिन दो फीचर को बंद करने की तैयारी है, उनमें एक है लोकेशन बेस्ड फीचर Nearby Friends और दूसरा है Weather Alerts. फेसबुक ने इस संबंध में एक सूचना जारी करते हुए कहा है कि ये दोनों फीचर 31 मई 2022 के बाद काम करना बंद कर देंगे.

क्या काम करते हैं दोनों 
अगर बात इन दोनों फीचर की करें, तो यह अलग-अलग तरीके से काम करते थे. नियरबाई फ्रेंड्स के जरिए यूजर्स अपने फेसबुक फ्रेंड्स की लोकेशन को ट्रैक करने के साथ ही उसकी लोकेशन को दूसरों के साथ शेयर भी कर सकता है. वहीं, Weather Alerts फीचर में फेसबुक यूजर को मौसम की जानकारी दी जाती है.

अब आप क्या करें
इस खबर को जानने के बाद कई यूजर्स के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि अगर Nearby Friends फीचर बंद हो जाएगा तो हमारी पुरानी लोकेशन हिस्ट्री का क्या होगा. इस संबंध में फेसबुक ने साफ किया है कि बेशक यह फीचर 31 मई तक ही चलेगा, लेकिन यूजर्स को अपनी लोकेशन हिस्ट्री को डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा. यानी अगर आपने भी किसी दोस्त के साथ लोकेशन हिस्ट्री को शेयर कर रखा है तो उसे आप 1 अगस्त 2022 तक डाउनलोड कर सकते हैं. 1 अगस्त के बाद लोकेशन हिस्ट्री से जुड़े सभी डेटा को सर्वर से हटा दिया जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि आप 1 अगस्त तक इसे डाउनलोड कर लें.

लेकिन फेसबुक कलेक्ट करेगा लोकेशन हिस्ट्री
यहां आपको ये समझने की जरूरत है कि फेसबुक यूजर्स के लिए लोकेशन हिस्ट्री फीचर बंद कर रहा है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वह आपसे लोकेशन हिस्ट्री डेटा नहीं लेगा. वह आपकी लोकेशन हिस्ट्री का डेटा अपने सर्वर पर अपलोड करता रहेगा.